पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 18 उम्मीदवारों का भाग्य निर्धारण

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में उत्तर बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरदुआर संसदीय सीट पर गुरुवार को वोट डाले जाएंगे।

By: Prabhat Kumar Gupta

Published: 10 Apr 2019, 11:11 PM IST

- लोकसभा चुनाव: कूचबिहार और अलीपुरदुआर में मतदान गुरुवार को

- पहले चरण में 18 उम्मीदवारों का होगा भाग्य निर्धारण
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में उत्तर बंगाल की कूचबिहार और अलीपुरदुआर संसदीय सीट पर गुरुवार को वोट डाले जाएंगे। राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाममोर्चा सहित अन्य दलों के कुल 18 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें से छह ऐसे उम्मीदवार हैं जिनके खिलाफ संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। कूचबिहार में 11 और अलीपुरदुआर में कुल 7 उम्मीदवार हैं। इनमें से 16 पुरुष तथा दो महिला उम्मीदवार हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक होना निर्धारित है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निर्विघ्न चुनाव कराने के लिए ऐहतियाती कदम उठाए हैं। दोनों संसदीय केंद्रों में 34 लाख से अधिक मतदाता इन उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य निर्धारण करेंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. आरिज अफताब ने बुधवार को बताया कि दोनों संसदीय क्षेत्रों में कुल 3844 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती और संवेदनशील बूथों के बारे में तथ्यों को उन्होंने यह कहते हुए टाल दिया कि जहां केंद्रीय सश पुलिस बल (सीएपीएफ) देना संभव नहीं हुआ, उन बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। 2014 के चुनाव में दोनों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी। इस बार पार्टी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।
ये हैं दिग्गज-

कूचबिहार और अलीपुरदुआर सीट पर भाग्य आजमा रहे दिग्गजों में तृणमूल के वर्तमान सांसद दशरथ तिर्के, परेश चंद्र अधिकारी (तृणमूल), भाजपा के जॉन बार्ला व निशिथ प्रामाणिक, वाममोर्चा के गोविन्द राय प्रमुख हैं।

Prabhat Kumar Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned