script

पहिए पर करतब, जोखिम में जान

locationकोलकाताPublished: Jan 04, 2019 10:59:42 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

खतरनाक बाइक स्टंट में गंवाई कई लोगों ने जान, रोकने में फिसड्डी साबित हो रहा है प्रशासन
तारीख नाम स्थान मृत/घायल
२०/१०/१८ अमित बाल्मिकी(२१) द्वितीय हुगली सेतु घायल२०/१०/१० लालू साहनी(१८) द्वितीय हुगली सेतु मृत
१८/१०/१८ प्रतिम कुंडू(२१) द्वितीय हुगली सेतु घायल२९/०४/१८ शेख राजा(२१) कोना एक्सप्रेसवे घायल

kolkata

पहिए पर करतब, जोखिम में जान

महानगर कोलकाता व आसपास बाइक पर स्टंट का जोखिम उठाने वाले युवाओं के दुर्घटनाग्रस्त होने के मामलों में तेजी आई है। हाईपिक अप बाइकों पर स्पीड के धुरंधर करतब दिखाते समय दुर्घटना का शिकार बन रहे हैं। प्रशासन की उदासीनता के कारण एसे मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। विशेषज्ञ जहां इस तरह की बढ़ती घटनाओं को मनोरोग से जोड़ते हैं वहीं साथ में प्रशासन पर इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए कठोर कदम उठाने की बात भी करते हैं।
कोलकाता पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक स्टंट रोकने में पुलिस सख्ती दिखाती है। कुछ लोग पुलिस की नजरों से बच कर स्टंट करते हैं और उसकी वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करते है। स्टंट रोकने के लिए कोई कानून नहीं है। लेकिन कोई सार्वजनिक प्लेस पर स्टंट करते पकड़ा गया तो , पुलिस उस पर सख्त कारवाई करती है।
क्या कहना है स्टंट विशेषज्ञों का
कोलकाता के एक स्टंट विशेषज्ञ ने बताया कि हावड़ा स्टेडियम में प्रशिक्षण प्राप्त मोटरसाइकिल स्टंट दिखाने की प्रतियोगिता सुरक्षा उपायों के साथ आयोजित होती है। स्टंट मोटरसाइकिल की खास रखरखाव की आवश्यकता होती है। सड़कों पर स्टंट करने वाले प्रशिक्षित नहीं होते हैं, न ही वे स्टंट के नियम से परिचित होते हैं।
उत्तर कोलकाता बाइकर्स ग्रुप के मोहित साव के मुताबिक स्टेप (चलती बाइक रोक कर पिछले पहिए को ऊपर की ओर उठाना), क्राइस्ट (बाइक चलाते हुए सीट पर खड़ा होकर अपने दोनों हाथों को हवा में लहराना), ३६०( एक जगह पर पांव रखकर बाइक को चारों ओर घुमाना) व हैंडल सर्कल (हाथ की बजाय पैर से मोटरसाइकिल को नियंत्रित करना) खतरनाक स्टंट है। प्रशिक्षण प्राप्त किए बिना इस तरह के स्टंट जानलेवा हो सकते हैं।
पूर्व बाइकर हिमाद्री बसु के मुताबिक सड़कों पर स्टंट नहीं किया जाता है। बाइस स्टंट के कड़े नियम हैं। बिना प्रशिक्षण के स्टंट नहीं करना चाहिए।

क्या कहना है मनोरोग विशेषज्ञों का

मनोरोग विशेषज्ञ श्यामल बनर्जी के मुताबिक स्टंट करने वाले व इसके शिकार होने वाले ज्यादातर किशोरवय चालक होते हैं। उनमें स्टंट दिखाने की ललक सोशल मीडिया पर कमेन्ट पाने की चाह से पैदा हो रही है।
मनोरोग विशेषज्ञ अविनाश देव के मुताबिक दोस्तों की देखादेखी किशोर खतरनाक स्टंट कर रहे हैं। स्टंट जैसे जानलेवा खेल रोकने के लिए कानून व्यवस्था का सख्त होना जरूरी है।

ट्रेंडिंग वीडियो