scriptधर्मतला में राजभवन के पास शराफ हाउस में लगी भीषण आग | Fierce fire broke out in Sharaf House near Raj Bhavan | Patrika News

धर्मतला में राजभवन के पास शराफ हाउस में लगी भीषण आग

locationकोलकाताPublished: May 10, 2023 04:28:08 pm

Submitted by:

Krishna Das Parth

धर्मतला में राजभवन के पास शराफ हाउस में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। राज्यपाल सीवी आनंद बोस , मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दमकल मंत्री और कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल भी मौके पर पहुंचे। इस अग्निकांड से इलाके में दहशत फैल गई।

धर्मतला में राजभवन के पास शराफ हाउस में लगी भीषण आग

धर्मतला में राजभवन के पास शराफ हाउस में लगी भीषण आग

राज्यपाल, मुख्यमंत्री, दमकल मंत्री और कोलकाता पुलिस कमिश्नर मौके पर पहुंचे
-दमकलकर्मियों ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद किया काबू
-आग से छत का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गिर गया

कोलकाता . धर्मतला में राजभवन के पास शराफ हाउस में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। राज्यपाल सीवी आनंद बोस , मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दमकल मंत्री और कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल भी मौके पर पहुंचे। इस अग्निकांड से इलाके में दहशत फैल गई। दमकल की 14 गाडिय़ां की मदद से लगभग तीन घंटे में आग बुझाने में दमकलकर्मी सफल हुए। आग से छत का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गिर गया है। पूरा इलाका काले धुएं से ढक गया था।

आग लगने की खबर सुनते ही राज्यपाल राजभवन से बाहर आए

यह बहुमंजिला शराफ हाउस राजभवन के बिलकुल पास है। शराफ हाउस में कई कार्यालय हैं। आग बुधवार सुबह लगभग 10 बजे लगी। कुछ ही देर में आग प्रचंड रूप से फैल गई। मामले की जानकारी होने पर राज्यपाल खुद राजभवन से बाहर आए। उन्होंने सडक़ पर खड़े होकर खुद स्थिति पर नजर रखी। पुलिस व दमकल के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की। स्थिति को देखते हुए छत पर चढऩे के लिए एक हाइड्रोलिक सीढ़ी भी लाई गई। इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौके पर पहुंच गई। उन्होंने भी संबंधित अधिकारियों से बात कर जल्द से जल्द आग नियंत्रण करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री के रहते हुए आग नियंत्रित कर ली गई।
कई कार्यालय है शराफ हाउस में
शराफ हाउस में सेंट्रल बैंक का ऑफिस है। ऊपर किचन था। बताया जाता है कि आग वहीं से लगी। स्थानीय लोगों का दावा है कि आग की लपटें पंद्रह मिनट में ही फैल गईं। आग इतनी भीषण हो गई कि छत के कई हिस्से धराशायी होने लगे। एक के बाद एक चार एसी में आग लग गई। जिससे विस्फोट भी हुआ। इस आग की वजह से इलाका काले धुएं से ढक गया था। स्थानीय लोगों का दावा है कि निर्माण पहले से ही पुराना है। इस पर लगातार अवैध निर्माण कार्य किया जा रहा है। आग लगने के बाद एक-एक कर छत के हिस्से गिरने लगे। किचन ऐसी जगह है कि वहां तक पहुंचने में दमकलकर्मियों को मशक्कत करनी पड़ी।

आग बुझाने के लिए दमकल विभाग को रफ्तार पकडऩी होगी

आग बुझाने के लिए दमकलकर्मी पास के मकान की छत पर चढ़ गए। वहां से पानी छोड़ा गया। उसके बाद दमकल की टीम किसी तरह ऊपर चढ़ी। कुछ ही देर के बाद आग की लपटें बुझ गई। लगा आग बुझ गई है। काला धुआं छंट गया और सफेद धुआं निकलने लगा। लेकिन देखते ही देखते आग फिर फैल गई। नतीजतन, वहीं से फिर काले धुएं निकलने लगे और काले धुएं ने आसमान को ढक लिया। फिर तेजी से आग बुझाने का अभियान शुरू हुआ। लगभग 12 बजे तक आग पर नियंत्रण कर लिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो