धर्मतल्ला के एक रेस्तरां में सिलेंडर फटने से लगी आग

कोलकाता नगर निगम मुख्यालय के नजदीक एक रेस्तरां में सिलेंडर फटने से गुरुवार की सुबह आग लग गई

By: शंकर शर्मा

Published: 10 Nov 2017, 05:01 AM IST

कोलकाता. कोलकाता नगर निगम मुख्यालय के नजदीक एक रेस्तरां में सिलेंडर फटने से गुरुवार की सुबह आग लग गई। रेस्तरां से फैली आग ने पास की एक जूते की दुकान को भी अपनी चपेट में ले लिया। दोनों दुकानों के सामान जलकर राख हो गए। इस घटना से इमारत और आस-पास के लोग आतंकित हो गए।


मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार सुबह 10.25 बजे 100 वर्ष से अधिक पुरानी इमारत फुटनानी चेम्बर के नीचे स्थित एक रेस्तरां में आग लगी। स्थानीय लोगों ने तुरंत दमकल व पुलिस को सूचना दी। दमकल की चार इंजनों ने मौके पर पहुंचकर लगभग एक घंटे में आग पर काबू पाया। तब तक आग पास की दुकान में फैल चुकी थी। दमकल विभाग के अनुसार, सिलिंडर फटने से आग लगी है। मामले की जांच की जा रही है। वहीं, फॉरेंसिक विभाग की टीम ने घटनास्थल पर जाकर नमूना इकट्ठा की।


तेज आवाज से घबराए लोग
सिलिंडर फटने की आवाज सुनकर लोग घबरा गए। 100 वर्ष से अधिक इस पुरानी इमारत का इस्तेमाल व्यवसायिक और रिहायशी के लिए किया जाता है। आग लगने से आतंकित ऊपर रहने वाले लोग नीचे उतर आए। उनका कहना था कि अचानक विस्फोट होने की आवाज सुनाई दी। उसके बाद चिंगारी और धुआं निकलते देख वे घबराकर मकान से नीचे
उतर आए।


अग्निशमन व्यवस्था पर प्रश्नचिन्ह
दमकल विभाग ने रेस्तरां में अग्निशमन की व्यवस्था पर प्रश्न उठाया। उनके अनुसार रेस्तरां में तीन अग्निशमन उपकरण थे, लेकिन उसमें से दो की समयसीमा समाप्त हो गई थी। वे दोनों उपकरण वर्ष 2015 के थे। दमकल विभाग इस मामले में रेस्तरां के मालिक को नोटिस देगा।


अवैध थी दुकान
दमकल विभाग के अनुसार, जिस दुकान में आग लगी थी वह दुकान अवैध है। साथ ही रोड साइड की दुकान से कई सिलिंडर भी मिले। गुरुवार को दो सिलिंडर फट गए। दमकल का कहना है कि अवैध दुकान के कारण दमकल विभाग ने उसमें अग्निशमन की व्यवस्था नहीं की थी।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned