हवाई अड्डे पर अग्नि सुरक्षा सप्ताह का हुआ आगाज

- 71 फायरमैन को दी श्रद्धांजलि

By: Vanita Jharkhandi

Published: 16 Apr 2021, 03:31 PM IST

कोलकाता
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, पूर्वी क्षेत्र 14 से 20 अप्रैल, 2021 तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह का बुधवार को आरम्भ किया।अग्नि सुरक्षा दिवस एएआई के अवसर पर, पूर्वी क्षेत्र ने गतिविधियों पर आधारित कार्यक्रम तैयार किए गए। 14 अप्रैल बुधवार को, एफएसटीसी ,नारायणपुर में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया।

71 फायरमैन को अर्पित की श्रदांजलि
14 अप्रैल 1944 को तत्कालीन बॉम्बे पोर्ट के विक्टोरिया डॉक में फ्रीस्टाइल एसएस फोर्ट स्टिकिन में लगी आग से लड़ते हुए जान गंवाने वाले बहादुर 71 फायरमैन को श्रद्धांजलि देने के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धा व्यक्त की। उन के साहस से हजारों नागरिकों को बची थी। उनके शौर्य को याद किया।

कार्यक्रम हुआ आरम्भ
14 से 20 अप्रैल तक चलने वाले इस विशेष सप्ताह का आरम्भ बुधवार को किया गया। इस मौके पर राजेन्द्र सिंह लाहौरिया, महाप्रबंधक (एटीएम) / एचओडी, फायर सर्विसेज (ईआर) ने क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक, पूर्वी क्षेत्र और एएआई के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों का स्वागत किया। मौके पर मनोज गंगल, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक, पूर्वी क्षेत्र, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने इस अवसर पर झंडा फहराया, इसके बाद अग्निशमन कर्मियों की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। सभा को अपने संबोधन में गंगल ने भारत के साहसी फायर सर्विस कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कठिन समय में भी, अग्निशमन सेवा के कर्मचारी अपने कर्तव्यों के लिए समर्पित रहे है। जिसके लिए इस समय में भी संगठन अपना काम कुशलता से चला सकता था, जिसका व्यापक प्रभाव था विमानन क्षेत्र। उन्हें उम्मीद है कि फायर कर्मचारी एएआई और राष्ट्र के विकास में योगदान देना जारी रखेंगे।
जहाज को बजाने के लिए लाइव प्रोग्राम
एक लाइव कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें जहाज को आग से बचाव और अग्निशमन गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया था। परेड जो पहले पुरुष अधिकारियों के नेतृत्व में थी, भारत की पहली महिला फायर फाइटर तान्या सान्याल ने कमान संभाली थी, जो यह संकेत देती है कि महिलाओं को हर क्षेत्र में समान अवसर दिया जाना चाहिए। बिना किसीभी भेदभाव के। एफएसटीसी के प्रिंस्पिल ने नितिन भीलकर ने सभी को धन्यवाद ज्ञापन दिया। समारोह सामाजिक दूरी और सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया था।

Vanita Jharkhandi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned