scriptकोलकाता के मेयर के रूप में फिरहाद की होगी ताजपोशी | Firhad Hakim will be Mayor Of Kolkata Municipal Corporation | Patrika News

कोलकाता के मेयर के रूप में फिरहाद की होगी ताजपोशी

locationकोलकाताPublished: Dec 02, 2018 10:07:34 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

कोलकाता नगर निगम के नए मेयर के चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां जोरों पर हैं। राज्य के शहरी विकास मंत्री तथा मेयर पद के उम्मीदवार फिरहाद हकीम की सोमवार को मेयर के रूप में ताजपोशी होनी है।

kolkata west bengal

कोलकाता के मेयर के रूप में फिरहाद की होगी ताजपोशी

– नगर निगम में मतदान के माध्यम से चुने जाएंगे नए मेयर
– मेयर पद के लिए हकीम का मुकाबला भाजपी पार्षद मीनादेवी पुरोहित से

कोलकाता.
कोलकाता नगर निगम के नए मेयर के चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां जोरों पर हैं। राज्य के शहरी विकास मंत्री तथा मेयर पद के उम्मीदवार फिरहाद हकीम की सोमवार को मेयर के रूप में ताजपोशी होनी है। इससे पहले दोपहर 1 बजे से मेयर पद के चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू होगी। मतदान 2.30 बजे तक होना है। इसके साथ ही नए मेयर के चुने जाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। कोलकाता नगर निगम में पूर्व मेयर शोभन चटर्जी सहित तृणमूल कांग्रेस के 122 पार्षद हैं। जो नए मेयर का चुनाव करेंगे। चुनाव को लेकर निगम परिसर में प्रशासनिक तत्परता जोरों पर है। निगम की चेयरपर्सन माला राय ने रविवार को चुनाव की सारी तैयारियों का जायजा लिया। मेयर पद के लिए हकीम का मुकाबला भाजपी की वरिष्ठ पार्षद मीनादेवी पुरोहित से है। निगम के काउंसिल चेम्बर में 4 अलग अलग बूथ बनाए गए हैं, जहां तृणमूल कांग्रेस सहित विभिन्न दलों के पार्षद मतदान में हिस्सा लेंगे। पूर्व मेयर शोभन चटर्जी के मतदान करने को लेकर संशय है। कारण शनिवार को तृणमूल पार्षदों की बैठक से वे दूर थे।
फिरहाद 1947 के बाद पहला मुस्लिम मेयर-
अगस्त 1947 के बाद फिरहाद पहले मुस्लिम मेयर होने जा रहे हैं। इससे पहले 1935 में ए.के. फजलूल हक मेयर बने थे। अंग्रेजी हुकूमत के दौरान देशवंधु चित्तरंजन दास, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, देशप्रिय यतीन्द्र मोहन सेनगुप्ता, विधान चंद्र राय जैसे व्यक्तित्व ने कलकत्ता के प्रथम नागरिक (मेयर) होने का गौरव प्राप्त किया है।
बंगाली वेशभूषा में शपथ लेने की तैयारी-
नगर निगम में तृणमूल कांग्रेस पार्षदों की संख्या के दृष्टिकोण से हकीम का चुना जाना लगभग तय है। इस बात से आश्वस्त फिरहाद सोमवार को बंगाली वेशभूषा में रह कर मेयर पद की शपथ लेने की तैयारी कर रहे हैं। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि फिरहाद अपनी पत्नी और दो बेटियों के साथ नगर निगम पहुंचेंगे। फिरहाद ने रविवार सुबह चेतला-अलीपुर फुटबाल एसोसिएशन की ओर से आयोजित वॉक फॉर फुटबाल कार्यक्रम में हिस्सा लेते वक्त संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि जात-पात की राजनीति में उन्हें कोई आस्था नहीं है। एक भारतीय के रूप में जनहित में काम करना उनकी प्राथमिकता रही है। मेयर के रूप में कोलकातावासियों की उम्मीदों पर खरा उतरने की उनकी कोशिश होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो