भारत-बांग्लादेश सीमा पर पशु तस्करी के आरोप में बीएसएफ के अधिकारी समेत 4 गिरफ्तार

  • सीबीआई भारत-बांग्लादेश सीमा पर पशु तस्करी के आरोप में बीएसएफ (36 बटालियन) के एक पूर्व कमांडेंट समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया है

By: Ashutosh Kumar Singh

Published: 23 Sep 2020, 05:49 PM IST

नई दिल्ली/ कोलकाता
सीबीआई भारत-बांग्लादेश सीमा पर पशु तस्करी के आरोप में बीएसएफ (36 बटालियन) के एक पूर्व कमांडेंट समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। केन्द्रीय एजेन्सी इस सिलसिले में पश्चिम बंगाल के कोलकाता और मुर्शिदाबाद, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, पंजाब के अमृतसर और छत्तीसगढ़ के रायपुर में 13 स्थानों पर छपेमारी कर रही है।
गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम सतीश कुमार (बीएसएफ 36 बटालियन के पूर्व कमांडेंट), इनामुल हक, अनारुल शेख और मोहम्मद गोलम मुस्तफा हैं। सतीश कुमार अब रायपुर में तैनात हैं। सीमा सुरक्षा बल (BSF) को बांग्लादेश के साथ सीमा की रक्षा करने का काम सौंपा जाता है।

दरअसल पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे बांग्लादेश में बड़ी संख्या में गौ तस्करी होती है। इसके लिए बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और देश के अन्य राज्यों से गैरकानूनी तरीके से ट्रकों में भरकर लाखों गाएं लाई जाती हैं और सीमा पर कथित तौर पर बीएसएफ के कुछ अधिकारियों को घूस वगैरह देकर इसकी तस्करी बांग्लादेश में की जाती है। सीबीआई के पास इसे लेकर लगातार शिकायतें पहुंचाई जा रही थीं जिसके बाद अब धरपकड़ अभियान शुरू हुआ है। खबर है कि तृणमूल नेता इनामुल हक बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में गौ तस्करी का सरगना है। उससे जुड़े लोगों के ठिकानों पर भी लगातार जांच अभियान चलाया जा रहा है।

Ashutosh Kumar Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned