script‘महानगर वासियों को मार रहा मधुमेह’ | free diabetes check up camp by svs marwari hospital kolkata | Patrika News

‘महानगर वासियों को मार रहा मधुमेह’

locationकोलकाताPublished: Feb 17, 2019 10:12:19 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

देश में 7 करोड़ और कोलकाता में 15 लाख मधुमेह रोगी——-एसवीएस मारवाड़ी अस्पताल में मधुमेह मेगा जागरूकता शिविर

kolkata

‘महानगर वासियों को मार रहा मधुमेह’

कोलकाता. आज की भागमभाग जिंदगी में महानगर सहित संपूर्ण बंगाल में साइलेंट किलर के नाम से मशहूर मधुमेह के रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। महानगर वासियों को मधुमेह पल-पल अपनी चपेट में लेता जा रहा है और हालात इस कदर बिगड़ चुकी है कि जहां देश में मधुमेह से 7 करोड़ पीडि़त हैं, तो वहीं कोलकाता में यह संख्या 15 लाख के करीब है। राजा राममोहन रॉय सरणी स्थित एसवीएस मारवाड़ी अस्पताल में रविवार को आयोजित वार्षिक मधुमेह मेगा जागरूकता शिविर के दौरान विभागाध्यक्ष (मधुमेह) डॉ. जीएस गोयल ने यह खुलासा किया। डॉ. गोयल के नेतृत्व में आयोजित इस शिविर में एक हजार मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया गया। गोयल ने बताया कि शिविर के आयोजन का मुख्य मकसद मधुमेह से बचाव, इस रोग की चपेट में आने से पहले ही जीवन शैली में सुधार कर इससे दूर रहने की जानकारी देना और लोगों में जागरूकता पैदा करना था।
—-निशुल्क हुई कई जांच
मधुमेह संबंधी महंगे कुछ आवश्यक जांच जैसे-ग्लाइकोलेटेड हीमोग्लोबिन (एचबीए1सी), लिपिड प्रोफाइल, थॉयराइड, फुट सेन्शेसन टेस्ट, फन्डोस्कोपी बॉडी फैट एनालाइसिस, यूरिक एसिड आदि की जांच निशुल्क की गई। साथ ही मरीजों को वरिष्ठ और अनुभवी चिकित्सकों की ओर से उचित परामर्श सहित उनके सवालों के संतोषजनक जवाब भी दिए गए। एसवीएस मारवाड़ी हॉस्पिटल में मानव सेवा के १०० साल पूरे होने के मौके पर इसका आयोजन किया गया था। शिविर का मुख्य आकर्षण योग प्रशिक्षक तारक दास के सान्निध्य में उनकी ओर से प्रशिक्षित टीम का योग प्रदर्शन था। विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी के पूर्वी जोन के पूर्व प्रभारी रह चुके दास ने बताया कि योग में ऐसे अनेक आसन हैं, जिसके प्रयोग से मधुमेह को काबू में किया जा सकता है।
—-ये थे मौजूद
बतौर अतिथि कार्यक्रम में उद्योगपति-सह-हॉस्पिटल के अध्यक्ष दिनेश कुमार सेक्सरिया, महामंत्री ओमप्रकाश रूइया, मेडिकल डायरेक्टर डॉ. ब्रिगेडियर रथीन बृजवासी, मेडिकल सुपरिन्टेंटेंड डॉ. गोपाल दवे, अस्पताल के कोर्डिनेटर शम्मी कपूर, प्रबंधक सुरेश कमार शर्मा, विधायक परेश पाल, एस. साहा, स्मिता बक्शी, पार्षद मोहम्मद जैसीमुद्दीन, उद्योगपति गोपाल नरेदी, एसएम. भीमसरिया, ओम पोद्दार, संजय बक्शी आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो