scriptअब से कोरोना मृतकों के शव को सूती कपड़ों में लपेटा जाएगा | From now on the corona dead bodies will be wrapped in cotton clothes | Patrika News

अब से कोरोना मृतकों के शव को सूती कपड़ों में लपेटा जाएगा

locationकोलकाताPublished: May 18, 2021 04:47:24 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

समस्या को देखते हुए राज्य सरकार की पहले ही यह फैसला लिया गया है। रविवार से बागबाजार स्थित सेंट्रल मेडिकल स्टोर से सरकारी और निजी अस्पतालों को सूती बैग दिए गए हैं।

अब से कोरोना मृतकों के शव को सूती कपड़ों में लपेटा जाएगा

अब से कोरोना मृतकों के शव को सूती कपड़ों में लपेटा जाएगा

 

कोलकाता
अब से कोरोना पीड़ित के शव को सूती बैग में लपेटा जाएगा। प्लास्टिक में लिपटे शव के अन्तिम संस्कार में काफी दिक्कत आ रही है। समस्या को देखते हुए राज्य सरकार की पहले ही यह फैसला लिया गया है। रविवार से बागबाजार स्थित सेंट्रल मेडिकल स्टोर से सरकारी और निजी अस्पतालों को सूती बैग दिए गए हैं। आपूर्ति कम होने के कारण रविवार को सभी अस्पतालों को ये बैग उपलब्ध कराना संभव नहीं हो सका। प्रशासन सूत्रों के अनुसार कपास की बोरियों की आपूर्ति और उपयोग में को बढ़ावा दिया जाएगा।
इतने दिनों तक एक कोरोना पीड़ित के शव को प्लास्टिक में लपेट कर उसका अन्तिम संस्कार किया जाता था। नतीजतन भट्ठियां क्षतिग्रस्त हो रही थी। कभी-कभी भट्टी खराब हो जाती है। शटर बंद हो रहा है। साथ ही कोरोना पीड़ित के शव को दफनाने के लिए मिट्टी में प्लास्टिक मिलाने से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा था।
अब तक 1300 ऐसे बैग हाथ में आ चुके हैं। ऐसे बैग बनाने के लिए तंतुजा और बंगश्री को काम सौंपा है। ध्यान दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, सावधानी के साथ शव का अन्तिम संस्कार अब से कोरोना में मृतक के शव को सूती बैग में लपेटा जाएगा। मालूम हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार सावधानी के साथ शव का अन्तिम संस्कार के लिए ले जाना चाहिए। यह देखा जाना चाहिए कि रस शरीर से किसी भी तरह से नहीं बहना चाहिए है। शरीर को विशेष रसायनों के साथ एक रिसाव प्रूफ पैकेट में बंद किया जाएगा। अंत्येष्टि के समय बंद थैले के ऊपर से बिना छुए धार्मिक मान्यता के अनुसार संस्कार किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो