scriptप्रदेश में रही गांधी जयंती की धूम | gandhi jayanti was celebrated at kolkata | Patrika News

प्रदेश में रही गांधी जयंती की धूम

locationकोलकाताPublished: Oct 02, 2018 10:17:39 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

विभिन्न संस्थानों में विविध आयोजन—- 100 कूड़ादान लगाया, लॉयंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक 322बी1 का सहयोग

kolkata

प्रदेश में रही गांधी जयंती की धूम

कोलकाता. महानगर सहित पूरे प्रदेश में मंगलवार को महात्मा गांधी जयंती धूमधाम से मनाई गई। सरकारी-गैर सरकारी और विभिन्न शैक्षणिक स्थानों में इस मौके पर विविध आयोजन हुए और गांधी के सत्य-अहिंसा के मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया। वक्ताओं ने कहा कि गांधी कोई स्थिर प्रतिमा नहीं, बल्कि संपूर्ण देशवासियों के जीते-जागते विचार हैं। मध्य कोलकाता के वार्ड 23 के कलाकार स्ट्रीट सहित कई स्थानों में 100 कूड़ादान लगाया गया। लॉयंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक 322बी1 और पार्षद विजय ओझा का सहयोग रहा। मौके पर क्लब के अमित शर्मा, डिस्ट्रिक गवर्नर रश्मि बागला, इंटरनेशनल डायरेक्टर लायन एनपी सिंह, संगीता जेटिया, पूर्व डिस्ट्रिक गवर्नर लायन प्रदीप नायर आदि उपस्थित थे।नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आवासीय कॉलोनी में डायरेक्टर अतुल दीक्षित के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। मौके पर कई कर्मचारी और अधिकारी मौजूद थे।
–गंगा को प्रदूषण मुक्त के लिए सेमिनार
हुगली. गंगा मिशन और हुगली-चुंचुड़ा नगरपालिका के संयुक्त तत्वावधान में वंदेमातरम के रचयिता बंकिमचंद्र चट्टोपाध्याय के निवास से झांकी निकाली गई। गंगा और प्रकृति को बचाने के लिए गीत-संगीत, पोस्टर से लोगों का ध्यानाकर्षण किया गया। गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सेमिनार का आयोजन हुआ। हुगली-चुंचुड़ा नगरपालिका चेयरमैन गौरीकांत मुखर्जी, उप-चेयरमैन अनिल राय, प्रदूषण नियंत्रण परिषद चेयरमैन डॉ कल्याण रूद्र व गंगा मिशन सचिव प्रह्लाद राय गोयनका आदि मौजूद थे।
—–चिरेका में गांधी जयंती
चित्तरंजन. चित्तरंजन रेलइंजन कारखाना (चिरेका) में गांधी जयंती पर चित्तरंजन रेल इंजन कारखाना राष्ट्र के साथ विषय पर पोस्टर्स बनाए गए तथा उन्हें चित्तरंजन शहर के विभिन्न स्थानों पर तथा प्रशासनिक भवनों पर प्रदर्शित किया गया। भारत स्काउट-गाइड्स की चित्तरंजन शाखा के स्वयंसेवकों ने एरिया 4 कम्युनिटी हॉल से प्रभात फेरी निकाली तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।वार्ड 22 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बिपिन सिंह की अगुवाई में राजाकटरा के समीप स्थित गांधीजी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। बड़ाबाजार जिला कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक नागेश सिंह ने गांधीजी के आदर्शों को अपनाने की अपील की। बच्चों में मिठाइयों का वितरण किया गया। अवधेश पांडे, गजेन्द्र चौबे, अंजनि दुबे, रामबाबू शुक्ला, गुड्डू खान, लाला शर्मा, शम्भू दास, अमर सिंह, मृत्युंजय प्रसाद आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
—पूर्व, मेट्रो, दक्षिण-पूर्व रेलवे मुख्यालय में कार्यक्रम
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए. लोहानी की ओर से नई दिल्ली में शुरू मिशन सत्यनिष्ठा के तहत रेलवे के विभिन्न जोन सहित पूर्व, मेट्रो, दक्षिण-पूर्व रेलवे के मुख्यालयों में गांधी जयंती पर कई कार्यक्रम हुए। पूर्व रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक हरीन्द्र राव और अन्य अधिकारियों के नेतृत्व में मिशन सत्यनिष्ठा का आयोजन हुआ। राव ने स्वच्छता ही सेवा-स्वच्छता पखवाड़ा की जानकारी दी। मेट्रो रेलवे के जीएम पीसी शर्मा सहित अनेक अधिकारियों-कर्मचारियों ने एमजी रोड में श्रमदान किया। पेंटिंग प्रतियोगिता में अनेक छात्रों ने भाग लिया। दक्षिण-पूर्व रेलवे मुख्यालय में जीएम पीएस मिश्रा के नेतृत्व में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत श्रमदान और साफ-सफाई कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
—यहां भी मनाई जयंती
उधर नौसेना स्टेशन कोलकाता और कोस्ट गार्ड रीजनल मुख्यालय में गांधी जयंती पर स्वच्छता ही सेवा अभियान का समापन हुआ। इसमें नौसेना के कर्मियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। कोस्ट गार्ड एनई कमांडर आईजी राजन बारगोटा सहित कई अधिकारी मौजूद थे। कोलकाता पब्लिक स्कूल बागुईआटी में गांधी-शाी जयंती मनाई गई। चेयरमैन बी झा ने जयंती कार्यक्रम का उद्घाटन किया। गांधी के भजनों को सुर-ताल में प्री-प्राइमरी सेक्शन के बच्चों ने पेश किया। मौके पर बड़ी संख्या में शिक्षक और छात्र मौजूद थे। कोलकाता यूथ संघ और सेंट्रल कोलकाता व्यवसायी श्रमिक सभा के अध्यक्ष-सह-महासचिव अनिल खरवार (श्रमिक नेता) के नेतृत्व में सर हरिराम गोयनका स्ट्रीट, नलिनी सेठ और दिगंबर जैन मंदिर रोड के समीप गांधी-शाी जयंती मनाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो