scriptGangasagar Mela: आउट्राम घाट बना ‘मिनी भारत’ | Gangasagar Mela in kolkata | Patrika News

Gangasagar Mela: आउट्राम घाट बना ‘मिनी भारत’

locationकोलकाताPublished: Jan 08, 2018 05:22:39 am

गंगासागर मेले में भाग लेने आए श्रद्धालुओं और भांति-भांति के नागा बाबाओं, साधु-संतों की सेवार्थ आउट्रम घाट में लगे सेवा शिविर ने ‘मिनी भारत’ की मिसाल

Gangasagar Mela

शिशिर शरण राही

कोलकाता. विश्व प्रसिद्ध गंगासागर मेले में भाग लेने के लिए देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं और भांति-भांति के नागा बाबाओं, साधु-संतों की सेवार्थ आउट्रम घाट में लगे सेवा शिविर ने ‘मिनी भारत’ की मिसाल पेश की है। गंगासागर मेले की गूंज अब न केवल एशियाई देशों तक ही सीमित रही, बल्कि यूरोप तक भी पहुंच गई है।

गंगासागर के बारे में जानकारी मिलने के बाद इससे प्रभावित होकर मकर संक्रांति पर लगने वाले मेले में शिरकत करने दक्षिणी यूरोपीय देशरिपब्लिक ऑफ माल्टा से एक जोड़ा भी आउट्राम घाट पहुंच गया है। राजस्थान पत्रिका की ओर से रविवार को जब सेवा शिविरों की पड़ताल की गई, तो स्पेन, नेपाल के साथ हरिद्वार से लेकर हुगली तक, कश्मीर से लेकर कामख्या तक के श्रद्धालुओं की टोली आउट्राम घाट में नजर आई।


इस बीच बंगाल सरकार के साथ-साथ महानगर के विभिन्न सामाजिक और स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से गंगासागर सेवा शिविर की तैयारियां अंतिम चरण में हैं, जबकि एक सेवा शिविर का उद्घाटन रविवार शाम कर दिया गया। आउट्राम घाट में अनेक संस्थाओं की ओर से सोमवार से १६ जनवरी तक सेवा शिविर शुरू कर दिया जाएगा, जिसमें श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क नाश्ता, चाय, भोजन, चिकित्सा और ठहरने की व्यवस्था की गई है।


आगरा से आए चाय पिलाने वाले बाबा : गंगासागर मेले में भाग लेने आगरा से आए चाय वाले नागा बाबा महंत दयाल गिरी आउट्राम घाट में खुद चाय बनाकर उनके दर्शन करने आए श्रद्धालुओं को देने के कारण आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इसके अलावा शिविर में अपने-अपने अखाड़े में कहीं विराजमान डमरू बजाते नागा बाबा बनारस के जमातिया महंत पूरन गिरी, तो कहीं चिलम सुलगाते गांधीधाम (गुजरात) के बचाऊ कन्हैया गिरी भी आउट्राम घाट आने वालों के लिए कौतूहल बने हैं। कुल्लू-मनाली के महंत महंत पूनमगिरी, ग्रेटर नोएडा-सेक्टर 3 के फलाहारी नागा बाबा, नवद्वीप धाम (नदिया) के महंत साधन गिरी/पुष्पा गिरी, अलीगढ़ के प्रेमगिरी नागा बाबा, सुंदरवन के नंदलाल गिरी और २०१२ से लगातार मेले में आ रहे हुगली के नागा बाबा महंत महेशानंद व महंत ललितानंद गिरी आदि अपनी-अपनी खास अदाओं से श्रद्धालुओं का आकर्षण बने हैं।


हिंदी में बोला यूरोपीय जोड़ा -धन्यवाद :

अपनी महिला मित्र दक्षिणी यूरोपीय देश रिपब्लिक ऑफ माल्टा की कैथरीन कैमेलिएरी के साथ गंगासागर जाने के लिए आउट्राम घाट आए स्पेन के लुईस मिरोन ने पत्रिका संवाददाता से मुलाकात के दौरान बताया कि उन्हें यहां आकर काफी खुशी महसूस हुई। भारतीय सभ्यता-संस्कृति के कायल इस जोड़े ने शिविर की व्यवस्थाओं की तारीफ करते हुए हिंदी का सही उच्चारण करते हुए कहा-धन्यवाद।


राष्ट्रीय मेले का दर्जा घोषित करने की मांग

उधर जौनपुर नागरिक संघ के गंगासागर सेवा शिविर के उद्घाटन मौके पर आए उप्र के भदोही विधायक रवीन्द्र त्रिपाठी से गंगासागर मेले को २०१९ लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय मेले का दर्जा घोषित करने की मांग की गई।


डीएम ऑफिस से कोलकाता पुलिस कंट्रोल रूम तक

बंंगाल सरकार की ओर से कोलकाता नगर निगम के कंट्रोल रूम, कोलकाता पुलिस के कंट्रोल रूम, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट का कार्यालय, बंगाल सरकार के चिकित्सा, परिवार कल्याण, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से पेयजल-हवा जांच संबंधी लैब और स्वास्थ्य/परिवार कल्याण के मिनी अस्पताल सहित अनेक सामाजिक संस्थाओं की ओर से सेवा शिविर की तैयारियों को अंतिम रूप देने में कर्मचारी रविवार रात तक लगे रहे।


जटाविषहरी खरीदने उमड़े मेलार्थी

शरीर में होने वाले किसी तरह के दर्द और मधुमेह/एलर्जी आदि रोगों को जड़ से मिटाने वाली जटाविषहरी बेचने के लिए उत्तर 24 परगना के मध्यमग्राम से आए सुनील हल्दर के पास रात तक खरीददारों की भीड़ लगी रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो