scriptगरियाहाट अग्निकांड : पीडि़त हॉकरों को आर्थिक सहायता देगा निगम | gariyahat fire- kmc will support the vendprs by providing economical h | Patrika News

गरियाहाट अग्निकांड : पीडि़त हॉकरों को आर्थिक सहायता देगा निगम

locationकोलकाताPublished: Jan 23, 2019 03:13:08 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

गरियाहाट अग्निकांड में अपना सब कुछ गंवा बैठे हॉकरों को कोलकाता नगर निगम की ओर से आर्थिक सहायता के तौर पर 20 हजार रुपए दिए जाएंगे। सोमवार को इसकी जानकारी कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने दी।

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

गरियाहाट अग्निकांड : पीडि़त हॉकरों को आर्थिक सहायता देगा निगम

कोलकाता. गरियाहाट अग्निकांड में अपना सब कुछ गंवा बैठे हॉकरों को कोलकाता नगर निगम की ओर से आर्थिक सहायता के तौर पर 20 हजार रुपए दिए जाएंगे। यही नहीं, पीडि़त हॉकरों को व्यवसाय जल्द प्रारंभ करने के लिए निगम की ओर से पहिया वाले स्टॉल भी मुहैया कराए जाएंगे। सोमवार को इसकी जानकारी कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने दी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर मेयर रीलिफ फंड से प्रत्येक पीडि़त हॉकर को 20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दिने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही उनके लिए पहिया वाले स्टॉल के डिजाइन भी तैयार करए जा रहे हैं। एक महीने के अंदर ही यह कार्य पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा गरियाहाट में दुकान चलाने वाले हॉकरों के लिए निगम कई और नियमावली तैयार करने वाला है। इस विषय पर हॉकरों से चर्चा करने के लिए मंगलवार को निगम मुख्यालय में एक बैठक भी बुलाई गई है। गौरतलब है कि सोमवार को उत्तरबंगाल के दौरे पर जाने से पूर्व मुख्यमंत्री ने गरियाहाट अग्निकांड को दुखद बताते हुए कहा कि सरकार की ओर से पीडि़तों को हर संभव सहायता दी जाएगी।

– हॉकरों को प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगानी होगी रोक : मेयर

मेयर ने कहा कि शहर के हॉकरों को प्लास्टिकतिरपाल के इस्तेमाल को बंद करना होगा। उन्होंने कहा कि गरियाहाट, श्यामबाजार, बेहला, न्यूमार्केट आदि कई बाजार हैं जहां हॉकर प्लास्टि तिरपाल से अपने स्टॉल को बनाते हैं और बंद करते वक्त उससे ही ढककर चले जाते हैं। यह ज्वलनशील है, साथ ही पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है। इसीलिए निगम की ओर से प्लास्टिक तिरपाल के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाने का निर्देश दिया जाएगा। इसका अनुकरण नहीं करने पर हॉकरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं मेयर ने यह भी कहा कि मंगलवार को होने वाली बैठक में हॉकरों के पास प्रस्ताव रखा जाएगा की वे अपनी दुकानों को लगाने के लिए पहिए वाले स्टॉल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा उन्होंने बताया कि बाजार इलाकों में विज्ञापनों के बड़े होर्डिंग लगाने पर भी विचार किया जा रहा है। हालांकि दुर्घटनाग्रस्त बहुमंजिले मकान के दुकानदारों के पास ट्रेड लाइसेंस थे या नहीं, मेयर इसका जवाब नहीं दे सकें। उन्होंने बताया कि इस पर जांच की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो