scriptफीडर बॉक्स में ओवरलोडिंग से लगी गरियाहाट में आग | gariyahat mansion caught fire due to overloading in feder box. | Patrika News

फीडर बॉक्स में ओवरलोडिंग से लगी गरियाहाट में आग

locationकोलकाताPublished: Jan 27, 2019 05:41:00 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

गरियाहाट की गुरुदास मेंशन बिल्डिंग के फीडर बॉक्स में ओवरलोडिंग के चलते आग लगी थी। फॉरेंसिक जांच की रिपोर्ट सामने आने के बाद इस बात का खुलासा हुआ।

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

फीडर बॉक्स में ओवरलोडिंग से लगी गरियाहाट में आग

कोलकाता. गरियाहाट की गुरुदास मेंशन बिल्डिंग के फीडर बॉक्स में ओवरलोडिंग के चलते आग लगी थी। फॉरेंसिक जांच की रिपोर्ट सामने आने के बाद इस बात का खुलासा हुआ। फॉरेंसिक रिपोर्ट के अनुसार बिल्डिंग के बाहर फुटपाथ पर स्थित सीईएससी के फीडर बॉक्स में क्षमता से अधिक बिजली दी जा रही थी। यह फीडर बॉक्स बिल्डिंग के जले हुए हिस्से के मीटर बॉक्स से जुड़ा हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार लंबे समय से अतिरिक्त भार ढो रहे मीटर बॉक्स में शनिवार की रात आखिरकार शॉर्ट सर्किट हुआ और उससेे पूरी बिल्डिंग में आग लग गई। यही नहीं जांच में यह भी पता चला है कि उक्त बिल्डिंग में एमसीबी की कोई व्यवस्था नहीं थी। उल्लेखनीय है कि रिपोर्ट से स्पष्ट है कि उक्त बिल्डिंग में अग्निशमन की कोई व्यवस्था नहीं थी। ना ही बिजली सम्बंधित घटने वाले दुर्घटनाओं से रियायत पाने का कोई साधन था। ज्ञात हो कि १९ जनवरी की देर रात गरियाहाट बिल्डिंग में भयावह आग लग गई थी। आग की भयावहता इतनी तेज थी कि १५ दकलों को इसे बुझाने में १० घंटे से अधिक का समय लग गया।

– बिल्डिंग की मजबूती का परीक्षण कर रहा निगम
बागड़ी मार्केट के बाद गरियाहाट की गुरुदास मेंशन बिल्डिंग की संरचना की मजबूती को लेकर भी प्रशासन के मन में संदेह होने लगा है। इसी संदेह को दूर करने के लिए इसकी मजबूती जांचने की जिम्मदारी कोलकाता नगर निगम के बिल्डिंग विभाग को सौंपी गई है। जल्द ही निगम टीम जांच करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो