बंगाल के किसानों के लिए यह है खुशखबरी...

बंगाल के किसानों के लिए यह है खुशखबरी...
बंगाल के किसानों के लिए यह है खुशखबरी...

Prabhat Kumar Gupta | Updated: 21 Aug 2019, 04:10:02 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

मौसम की Advance information पाने तथा किसानों को खेती के लिए सतर्क करने को लेकर West Bengal Government ने राज्य के कृषि फार्मों में मौसम संबंधी वेधशालाएं स्थापित करने का निर्णय लिया है।

- कृषि फार्मों में स्थापित होंगी मौसम संबंधी वेधशालाएं
- कृषि विभाग ने लिया निर्णय
कोलकाता.
मौसम की Advance information पाने तथा किसानों को खेती के लिए सतर्क करने को लेकर West Bengal Government ने राज्य के कृषि फार्मों में मौसम संबंधी वेधशालाएं स्थापित करने का निर्णय लिया है। प्राथमिक तौर पर राज्य के विभिन्न हिस्सों में 180 observatories स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। Mamata Banerjee Cabinet की हाल में हुई बैठक में पारित प्रस्ताव के बाद कृषि विभाग इस दिशा में काफी सक्रिय है।

कृषि विभाग के सूत्रों ने बताया कि वेधशाला स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य मौसम के बारे में सही जानकारी हासिल करना तथा उसके अनुरूप किसानों को उचित दिशा निर्देश जारी करना है। मौसम प्रणाली फसलों के उत्पादन को निर्धारित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। बारिश की कमी और अत्यधिक बारिश, ओलावृष्टि से फसलों को होने वाले नुकसान से किसानों को राहत दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। कृषि विभाग के एक अधिकारी के अनुसार यदि विभाग किसानों को मौसम संबंधी पूर्व सूचना प्रदान करता है तो इससे किसानों को बहुत मदद मिलेगी।

सूत्रों ने बताया कि मौसम विज्ञान वेधशाला में रेन गेज स्टेशन है जो बारिश के अलावा, तापमान, हवा की गति, आपेक्षिक आर्द्रता और हवा की दिशा रिकॉर्ड करता है। वेधशालाओं से संचित मौसम संबंधी विस्तृत जानकारी न केवल कृषि विभाग के अनुसंधान और विस्तार विंग को मदद करेगा बल्कि अन्य विभागों, स्थानीय प्रशासन, अनुसंधान संगठनों और विश्वविद्यालयों की आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा। वेधशालाओं की ओर से जारी की गई सूचनाओं का उपयोग फसल बीमा के लिए भी किया जा सकेगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned