scriptदीपावली पर उद्योग जगत को मिली सौगात से खुश व्यापारी | Happy businessman from Diwali | Patrika News

दीपावली पर उद्योग जगत को मिली सौगात से खुश व्यापारी

locationकोलकाताPublished: Oct 09, 2017 11:14:31 pm

सेवा व वस्तु कर (जीएसटी) और प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के नियमों में शुक्रवार को केंद्र सरकार की ओर से दी गई राहत व्यापारियों के लिए दीपावली की स

GST

कोलकाता. सेवा व वस्तु कर (जीएसटी) और प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के नियमों में शुक्रवार को केंद्र सरकार की ओर से दी गई राहत व्यापारियों के लिए दीपावली की सौगात है। उद्योग जगत सरकार के इस फैसले से खुश है। सोमवार से सरकार के निर्णय का असर भी बाजार में दिखने की उम्मीद जताई जा रही है।


सर्राफा कारोबारियों ने उम्मीद जताई है कि नए नियमों के कारण दीपावली में होने वाला कारोबार नवरात्रि की कमी को पूरा करेगा। प्रकाश पर्व में इस क्षेत्र में ५० फीसदी उछाल आने की उम्मीद है। यह संभावना भी जताई जा रही है कि सोमवार से सर्राफा बाजार में तेजी देखने को मिलेगी। सोने की कीमतें बढऩे का अनुमान भी लगाया जा रहा है।


ये थी घोषणाएं
केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कम्पोजिशन स्कीम की सीमा को 75 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ कर दिया। व्यापारी वर्ग बहुत दिनों से इसकी मांग कर रहा था। छोटे व्यापारियों के प्रति महीने तीन रिटर्न भरने के नियत को खत्म कर दिया गया है।


हस्त निर्मित धागा, सिंथेटिक धागा, कृत्रिम धागा, स्टेपल फाइबर पर जीएसटी की दर को 18 से कम कर 12 फीसदी, जरी पर कर को 12 से 5 फीसदी कर दिया गया। दो लाख तक की गहनों की खरीदारी पर अब केवाईसी की जरूरत नहीं है।


प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के नियमों में संशोधन कर सरकार ने तय किया कि 50 हजार से दो लाख तक की खरीदारी पर पैन या आधार कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही दो करोड़ टर्नओवर वाले उद्यमों को पीएमएलए नहीं भरना पड़ेगा।

उद्योग जगत खुश
उद्योग जगत के लिए सरकार ने सही कदम उठाया है। जीएसटी को लेकर व्यवसायियों में बहुत संशय था लेकिन सरकार धीरे धीरे उनकी समस्याओं को समझकर उसे दूर करने का मार्ग ढूंढ रही है।
सुशील पोद्दार, कार्यकारी अध्यक्ष, कंफेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री वेस्ट बंगाल राहत में व्यवसायी


देश में रोजगार उपलब्ध कराने में कपड़ा व्यवसायियों की उल्लेखनीय भूमिका है। सरकार ने यह समझा और कपड़ा क्षेत्र को राहत दी है। दुर्गापूजा में कारोबार प्रभावित हुआ था, सरकार ने दीपावली को रोशन करने का सही रास्ता अपनाया है।
निर्मल सराफ, कपड़ा व्यवसाय

सही समय में सही राहत
नवरात्रि में सर्राफा व्यवसायियों ने घाटा उठाया। दीपावली और शादी के मौसम में उसके भरपाई हो जाने की उम्मीद है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट में संशोधन कर इस सेक्टर को बहुत राहत दी गई है। दीपावली में सरकारी भेंट ने व्यवसायियों के खोए मनोबल को बढ़ा दिया है। अशोक बैंगानी, अध्यक्ष, कलकत्ता जेम्स एंड ज्वैलरी वेलफेयर एसोसिएशन


सरकार से थी उम्मीद
जीएसटी लागू करने के बाद सरकार ने बहुत से नियमों में संशोधन किया है। शुक्रवार को कपड़ा उद्योग को बड़ी राहत मिली है। व्यवसायियों की मांग को मानते हुए सरकार ने सौगात दी है। सरकार कठोर रवैया ना अपनाते हुए लचीले स्वभाव से राहत दे रही है।अरूण भुवालका, अध्यक्ष,चेम्बर ऑफ टेक्सटाइल एंड इंडस्ट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो