हसीना ने मोदी-ममता को किया आमंत्रित

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को पीएम नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बांग्लादेश आने का आमंत्रण दिया

By: शंकर शर्मा

Published: 10 Nov 2017, 06:02 AM IST

कोलकाता. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को पीएम नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बांग्लादेश आने का आमंत्रण दिया। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बंधन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के मौके पर ममता बनर्जी को दीदी कह कर संबोधित करते हुए हसीना ने कहा कि बांग्लादेश आइए इलिस (हिल्सा) मछली खिलाएंगे।

ममता बनर्जी ने भी शेख हसीना को बंगाल आमंत्रित किया। इस दौरान कोलकाता स्टेशन पर तृणमूल कांग्रेस सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, विधायक माला साहा, पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक हरिन्द्र राव, बांग्लादेश के उप उच्चायुक्त तौफिक हसन उपस्थित थे। सियालदह के मंडल रेल प्रबंधक बासुदेव पांडा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।


सप्ताह में एक दिन, साढ़े ४ घंटे में तय करेगी दूरी
बंधन एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन गुरुवार को कोलकाता से खुलना के लिए रवाना होगी। 16 नवम्बर से बंधन एक्सप्रेस सेवा शुरू होगी। कोलकाता से खुलना स्टेशन तक 172 किलोमीटर की दूरी 4:30 घंटे में तय करेगी। पेट्रापोल और बेनापोल स्टेशनों पर क्रमश: 10 एवं 15 मिनट रुकेगी।


भारत-बांग्लादेश ट्रेन सेवा का इतिहास
बहुत पहले भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेनें चलती थीं। 1965 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय से ट्रेन सेवा बंद हो गई थी। काफी दिन बाद वर्ष 2008 में दुबारा दोनों देशों के बीच ट्रेन सेवा शुरू हुई। वर्तमान में कोलकाता- ढाका के बीच मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन चलती है।

सीएम ममता का विदेश दौरा आज से
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लंदन समेत अन्य देशों की यात्रा पर शुक्रवार को रवाना हो रही हैं। उनके साथ राज्य के उद्योग, वाणिज्य व वित्त मंत्री डॉ. अमित मित्रा समेत कर्ई उद्योगपति भी जा रहे हैं। सचिवालय स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) उनकी यात्रा के कार्यक्रमों को अंतिम रूप देने में लगा है।

सचिवालय सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री शुक्रवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव का उद्घाटन करने के बाद रात की उड़ान से लंदन रवाना हो जाएंगी। १२ नवम्बर रविवार को लंदन में सिस्टर निवेदिता की १५०वीं जयंती पर उनके आवास पर होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। लंदन प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री उद्यमियों के साथ बैठक करेंगी। लंदन के बाद मुख्यमंत्री १६ को एडिनवर्ग पहुंचेंगी। जहां उन्हें उद्योगपतियों के सम्मेलन में हिस्सा लेना है। १८ को मुख्यमंत्री कोलकाता लौटेंगी।

modi
शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned