script

सौंदर्यीकरण की मिसाल बनने जा रही है हाटगछिया बस्ती

locationकोलकाताPublished: Jan 13, 2019 04:43:03 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

महानगर की हाटगछिया बस्ती बहुत जल्द सौंदर्यीकरण की मिसाल बन जाएगी। इसके नवनीकरण का कार्य लगभग समाप्त हो चुका है। मेयर फिरहाद हकीम इसका उद्घाटन करेंगे। यह बस्ती ईएम बाइपास संलग्न कोलकाता नगर निगम के वार्ड नंबर 58 में है।

Kolkata, West Bengal, India

सौंदर्यीकरण की मिसाल बनने जा रही है हाटगछिया बस्ती

– विभिन्न घरों की दीवारों पर लगाई जा रही है मनिषियों की तस्वीरें

– लिखी जा रही है अमृत वाणियां

कोलकाता. महानगर की हाटगछिया बस्ती बहुत जल्द सौंदर्यीकरण की मिसाल बन जाएगी। इसके नवनीकरण का कार्य लगभग समाप्त हो चुका है। मेयर फिरहाद हकीम इसका उद्घाटन करेंगे। यह बस्ती ईएम बाइपास संलग्न कोलकाता नगर निगम के वार्ड नंबर 58 में है। बस्ती से सटे तालाबों की साफ-सफाई भी की जा रही है। इसके सौंदर्यीकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इस पर 3 करोड़ 50 लाख रुपए खर्च हुए हैं। इस कार्य के लिए राज्य के शहरी विकास मंत्रालय की ओर से 3 करोड़ की सहायता राशि प्रदान की गई है। जबकि 50 लाख रुपए नगर निगम की ओर से मुहैया कराई गई है।

– मिसाल क्यों बनेगी यह बस्ती

कोलकाता नगर निगम के अधिकारियों का दावा है कि मिलन मेला के पास ही यह बस्ती है, जो आनेवाले दिनों में अन्य बस्तियों के लिए एक मिसाल बनेगी। पर सवाल उठता है कि ऐसा क्या है इस बस्ती में जो अन्य बस्तियों के लिए आइकॉन बनने वाली है? इसके जवाब में निगम के एक अधिकारी ने बताया कि एक ओर जहां इस बस्ती को सौंदर्यीकरण के लिए सभी घरों को रंग-रोगन करके तैयार किया जा रहा है, वहीं बस्ती के सभी घरों की दीवारों पर राज्य व देश से जुड़े विभिन्न मनीषियों की तस्वीरें बनाई जा रही हैं। साथ उनकी अमृत वाणियों को वहां लिखा जा रहा है। अब तक यह कार्य शहर के बस स्टॉपों और सरकारी कार्यालयों के आस-पास किया जाता था। मगर यह पहली बस्ती होगी जहां की दीवारों पर मनीषियों की तस्वीरें दिखेंगी। अधिकारियों का दावा है कि यह बस्ती न केवल आइकॉन बनकर तैयार होने जा रही है, बल्कि लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी बनने वाली है। इस बस्ती में पक्की सडक़ें, स्ट्रीट एलईडी लाइटें, पार्क व कम्यूनिटि हॉल आदि बनाए जा रहे हैं। कुछ मनीषियों की मुर्तियां भी बनाई जा रही हैं। उल्लेखनीय है कि इस बस्ती में लगभग 10 हजार परिवार रहते हैं।

– स्वच्छता के साथ ही नैतिकमूल्यों का होगा विकास : स्वप्न समाद्दार

बस्ती विभाग के एमआईसी व उक्त वार्ड के पार्षद स्वप्न समाद्दार ने कहा कि ज्यादातर बस्ती इलाकों में नवनीकरण किए जाने के बाद साफ-सफाई भी की जाती है, पर पान-गुटखों की पीक से दीवारें गंदी कर दी जाती है। राजनीतिक प्रचारों के लिए दीवारों को पोतकर सौंदर्यता को नष्ट कर दिया जाता है। लेकिन इस बस्ती के घरों की दीवारें पर जब जगह-जगह मनीषियों की तस्वीरें रहेंगी, तो कोई भी इस पर थूकने या गंदा करने का साहस नहीं करेगा। यही नहीं, दीवारों पर लिखी गईं मनीषियों की वाणियों को पढक़र बस्ती इलाकों में पल रहे बच्चे व युवा नैतिक मूल्यों के बारे में जानेंगे। साथ ही इससे उनके जेहन में देश-प्रेम व समाज प्रेम की भावना भी जगेगी।

– 9 बस्तियां चिन्हित

निगम सूत्रों के अनुसार महानगर की कुल 9 बस्तियों को चिन्हित किया गया है। इन बस्तियों में नवनीकरण का कार्य बहुत जल्द शुरू होगा। इस कार्य को करने के लिए राज्य सरकार की ओर से एक बड़ी राशि मुहैया कराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो