scriptहॉकरों को दिए जाएंगे पहिए वाले स्टॉल और चौमुखी छाते | hawkers will get stalls with wheels and umbrella. | Patrika News

हॉकरों को दिए जाएंगे पहिए वाले स्टॉल और चौमुखी छाते

locationकोलकाताPublished: Jan 23, 2019 03:01:54 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

बागड़ी मार्केट के बाद अब गरियाहाट अग्निकांड के लिए भी हॉकरों की लापरवाही और प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाया जा रहा है। इस आरोप से हमेशा के लिए निजात पाने को हॉकरों ने प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने का निर्णय लिया है।

Kolkata, West Bengal, India

हॉकरों को दिए जाएंगे पहिए वाले स्टॉल और चौमुखी छाते

– गरियाहाट अग्निकांड : अब महानगर में नहीं दिखेंगे प्लास्टिक से सजे फुटपाथ

कोलकाता. बागड़ी मार्केट के बाद अब गरियाहाट अग्निकांड के लिए भी हॉकरों की लापरवाही और प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाया जा रहा है। इस आरोप से हमेशा के लिए निजात पाने को हॉकरों ने प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने का निर्णय लिया है। हॉकर यूनियन कमेटी के सदस्यों ने यह निर्णय मंगलवार को कोलकाता नगर निगम के मुख्यालय में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया। गौरतलब है कि हादसे के बाद पीडि़त हॉकरों को मुआवजा देने से लेकर उनसे जुड़ी अन्य समस्याओं को सुनने के लिए मेयर फिरहाद हकीम ने मंगलवार को निगम मुख्यालय में विभिन्न हॉकर्स यूनियनों के प्रतिनिधियों और गरियाहाट अग्निकांड से पीडि़त हॉकरों के साथ बैठक की। इस बैठक में कोलकाता पुलिस, दमकल व निगम के अन्य अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। बैठक के बाद मेयर ने कहा कि हॉकर्स यूनियनों ने अग्निकांड से निजात पाने के लिए प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने के फैसले को खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के निर्देश पर दिए जाने वाले मुआवजे की रकम उनके बैंक खाते में एक सप्ताह के अंदर भेज दिया जाएगा। इसके अलावा छावनी युक्त पहिए वाले स्टॉल का प्रस्ताव भी उनके सामने रखा गया। जिसका सैंपल शनिवार तक उन्हें दिखा दिया जाएगा। इसके साथ ही बारिश के दौरान ग्राहकों को पानी से बचाने के लिए एक चौकोर छाता भी दिया जाएगा। इस तरह के छाते ज्यादातर विदेशों में हॉकरों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हंै।

– मिली अनुमति

इस दौरान मेयर ने ट्रेडर्स एसेम्बली और आदि ढाकेश्वरी की दुकान के मालिकों को दुकान खोलने की अनुमति दे दी है। साथ ही उन्हें हिदायत भी दी गई है कि वे जांच के दौरान पुलिस व दमकल के कार्यों में कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे।

– हाथीबागान से श्यामबाजार तक प्लास्टिक मुक्त हुए स्टॉल

गरियाहाट अग्निकांड में हॉकरों को हुई भारी क्षति के बाद मेयर फिरहाद हकीम व दमकल मंत्री सुजीत बसु ने हॉकरों के प्लास्टिक के इस्तेमाल पर आपत्ती जताई थी। उन्होंने हॉकरों को अपने-अपने स्टॉलों से प्लास्टिक हटाने का निर्देश दिया था। इसके लिए उन्हें 72 घंटे का समय दिया गया था। मगर इस अग्निकंाड से भयभीत हॉकरों ने २४ घंटे के अंदर ही अपने स्टॉलों को प्लास्टिक मुक्त कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो