scriptबंगाल में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने से 2 की मौत | Heavy rain warning in Bengal, 2 killed due to lightning | Patrika News

बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने से 2 की मौत

locationकोलकाताPublished: Jun 20, 2022 07:33:48 pm

Submitted by:

Deendayal Koli

पश्चिम बंगाल में मानसून के दस्तक देने के साथ ही मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है। जबकि उत्तर बंगाल में लगातार बारिश जारी रहेगी। कई जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

बंगाल में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने से 2 की मौत

कोलकाता में बारिश

पश्चिम बंगाल में मानसून के दस्तक देने के साथ ही मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है। जबकि उत्तर बंगाल में लगातार बारिश जारी रहेगी। कई जगहों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। कोलकाता में रविवार सुबह से शाम तक छाए बादलों के बीच रात भर तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बरसात हुई।
बारिश से पारे में गिरावट आई और लोगों को उमस-गर्मी से निजात मिली। बरसात के दौरान रविवार को बांकुड़ा जिले में आकाशीय बिजली गिरी। इससे 2 लोगों की मौत हुई और 14 झुलस गए। इनमे कई की हालात गंभीर हैं। अलीपुर मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया कि कोलकाता में अगले 3 दिन तक बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे के लिएं कुछ स्थानों पर गरज के साथ बादल छाए रहेंगे। क्षेत्रीय मौसम केंद्र के निदेशक संजीव बंद्योपाध्याय ने बताया कि मानसून पूरे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पश्चिम बंगाल खाड़ी के अधिकांश हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल में आगे बढ़ गया।
प्रदूषण के स्तर में सुधार

कोलकाता में बारिश के बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा रहा। इसी के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी सुधार हुआ है. शनिवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा बताया गया।
उत्तर बंगाल में भारी बारिश

उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, उत्तरी दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा, अलीपुरद्वार, कूचबिहार के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने 20 जून तक जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कूचबिहार जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की।
नगर निगम ने सड़कों की खुदाई पर लगाई रोक

कोलकाता नगर निगम ने मानसून आते ही सडक़ों की खुदाई पर रोक लगा दी है। केएमसी सूत्रों ने कहा कि दुर्गा पूजा से पहले अब सडक़ नहीं खोदी जाएगी। 31 अक्टूबर तक सभी तरह की खुदाई पर रोक लगा दी है। केएमसी सूत्रों के मुताबिक कोलकाता नगर पालिका द्वारा ट्रैफिक गार्डों को भेजे सर्कुलर में कहा गया कि मानसून और पूजा के कारण कोई भी कंपनी 18 जून से 31 अक्टूबर के बीच सडक़ों या फुटपाथों पर खुदाई नहीं करेगी। पानी पाइपलाइन, बिजली केबल या गैस रिसाव जैसी आपात स्थिति में ऐसा काम किया जा सकता है। निगम से विशेष अनुमति लेना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो