घाना में निवेश करें भारतीय निवेशक- ओकाये

भारत और घाना के गहरे और बहुत पुराने संबंध हैं। दोनों देश ब्रिटिश औपनिवेशिक थे, दोनों ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ आंदोलन की नींव रखी थी।

By: MANOJ KUMAR SINGH

Published: 16 May 2018, 10:27 PM IST

कहा, भारतीय निवेशकों के लिए उपयुक्त निवेश स्थल
कोलकाता

भारत में घाना के हाई कमिशनर माइकल एएनएन ओकाये ने भारतीय निवेशकों को अपने देश में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि भारतऔर घाना के गहरे और बहुत पुराने संबंध हैं। दोनों देश ब्रिटिश औपनिवेशिक थे, दोनों ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ आंदोलन की नींव रखी थी। दोनों देश बहुत दिनों से कारोबार पार्टनर हैं। दोनों देशों के बीच दोतरफा व्यापार तेजी से बढ़ रहा है। घना निवेश के लिए सुगम और सुरक्षित और भारतीय निवेशकों के लिए उपयुक्त निवेश स्थल है। भारत की बड़ी कंपनी सापूरजी पालोनजी घाना में निवेश किया है। घाना अपने यहां भारतीय निवेश बढ़ाना चाहता है और भारत में अपना कारोबार बढ़ाना चाहता है। भारतीय निर्यातक घाना में दवाईयां, स्प्रीट, इस्पात और लकड़ी के उत्पाद भेजते निर्यात करते है और घाना भारत में कोको और मशाले निर्यात करता है। वे बंगाल चेम्बर ऑफ कामर्स की ओर से आयोजित परिचर्चा में बोल रहे थे। वे दोनों देशों के बीच कारोबार की संभावनाएं तलाशने आए हुए थे। इस मौके पर कोलकाता में घाना के कौंसुल जनरल द्वारिका प्रसाद तांतिया, चेम्बर के अध्यक्ष इद्रजीत सेन और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
उन्होंने कहा कि घाना भारतीय निवेशकों को फर्मास्यूटकल, ऑटोमोबाइल और शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है। उन्होंने कहा कि घाना में बिजली की कमी नहीं है। पहला देश है, जिसने सोलर उर्जा के जरिए बिजली स्रोत तैयार किया। हम इतनी अतिरिक्त बिजली उत्पादन करते है कि पश्चिम अफ्रीकन देशों सहित अन्य पड़ोसी देशों में बिजली निर्यात करते हैं। उनके अनुसार देश के जीडीपी का अधिक्तर हिस्सा पर्यटन से आय होती है और यह दुनिया में सबसे अधिक कोको उत्पादन करने वाला देश है। यह समूचा विश्व का 70 प्रतिशत कोको उत्पादन करता है। उन्होंने कहा कि
बंगाल में निवेश करना चाहता है घाना

ओकाये ने कहा कि घाना बंगाल में कृषि, स्वास्थ्य, ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, रेलवे, सिंचाई, टेक्सटाइल और हाउसिंग के क्षेत्र में कारोबार शुरू करना चाहता है।

Show More
MANOJ KUMAR SINGH
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned