scriptसिटी ऑफ ज्वॉय में हिन्दू नववर्ष की रही धूम | HINDU NEW YR. WAS CELEBRATED AT KOLKATA | Patrika News

सिटी ऑफ ज्वॉय में हिन्दू नववर्ष की रही धूम

locationकोलकाताPublished: Apr 06, 2019 11:04:39 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

आकर्षक झांकियों के साथ निकाली शोभायात्रा——आतिशबाजी के साथ हुआ नववर्ष का स्वागत—–सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां

kolkata

सिटी ऑफ ज्वॉय में हिन्दू नववर्ष की रही धूम

कोलकाता. चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा पर शनिवार को हिन्दू नववर्ष पूरे महानगर सहित आसपास के अंचलों में उमंग-उल्लास से मनाया गया। हिंदू कैलेंडर (जिसे पंचांग कहते हैं) के अनुसार सभी शुभ काम किए गए। ऐसा कहा जाता है कि चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा के दिन ही ब्रह्ना ने सृष्टि की रचना शुरू की थी, तभी से इसी दिन से हिंदू नया साल भी मनाया जाता है। कोलकाता, हावड़ा और आसपास के स्थानों में विभिन्न संस्थाओं की ओर से आकर्षक झांकियों के साथ शोभायात्रा निकाली गई। आतिशबाजी कर हिन्दू नववर्ष का स्वागत किया गया और रातभर विभिन्न स्थानों मेें लोक कलाकारों ने एक से बढक़र एक सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर समां बांध दिया।
—संस्कृति संस्कार संस्था के आयोजन में जय बिहार-जय भोजपुरिया चैत्र मुकाबला रहा आकर्षण
संस्कृति संस्कार संस्था की ओर से शनिवार को ताराचंद सुंदरी पार्क से गाजे-बाजे के साथ आकर्षक शोभायात्रा निकाली गई। इसमें एक ओर जहां कलाकारों के राजस्थानी-बांग्ला गीतों के साथ गुजरात के गरबे की प्रस्तुति ने मन मोहा, तो दूसरी तरफ ….जय बिहार-जय भोजपुरिया चैत्र मुकाबला…. की झांकी भी आकर्षण का केंद्र रही। संस्था के मनमोहन बागड़ी ने बताया कि इस मौके पर अलग-अलग आकर्षक झांकियों के साथ शोभायात्रा निकली, जिसमें काफी संख्या में महिलाएं, युवा, बुजुर्ग और बच्चे शामिल थे। श्री मैढ़ क्षत्रिय सभा, माहेश्वरी महिला समिति, श्रीजैन विद्यालय, बाबा रामदेव परिवार और जय बिहार-जय भोजपुरिया चैत्र मुकाबला की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। आयोजन के अतिथियों में विधायक स्मिता बक्शी, पार्षद इलोरा साहा, विनय दुबे, सुशील कोठारी, बाबुन बनर्जी, मृदल साहा, स्वपन वर्मन, गज्जू चांडक, घनश्याम सारदा, राहुल गोस्वामी आदि मौजूद थे।
—-श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में नवसंवत्सर, चैत्र नवरात्र की धूम, सैकड़ों अखण्ड दीप प्रज्जवलित
हावड़ा. श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में चैत्र नवरात्र महोत्सव के साथ हिन्दू नववर्ष नव-संवत्सर का आयोजन किया गया, जिसमें मंदिर परिवार के सदस्यों, सहयोगियों, शुभचिंतकों सहित भारी संख्या में भक्त उपस्थित थे। मंदिर के प्रबंध न्यासी विनोद टिबड़ेवाल की देखरेख में आयोजित इस आयोजन में सभी को नववर्ष की बधाई और सुख-समृद्धिमय जीवन की कामना बाबा श्याम से की गई। नवदिवसीय चैत्र नवरात्र महोत्सव के प्रथम दिन घट स्थापना सहित पूजा-अर्चना के बाद इस अवसर पर सजाए मातारानी के दरबार में सैकड़ों भक्तों ने संकल्प के साथ अखण्ड दीपक जलाए, जिससे पूरा दरबार जगमगा उठा। 14 अप्रैल को रामनवमी पर नवरात्र महोत्सव में प्रतिदिन जगदम्बा की 5 बार सामूहिक आरती का विशेष आयोजन होगा। इस बीच मंदिर आनेवाले भक्तों व जन-साधारण में शीतल पेयजल, शिकंजी-शर्बत, लस्सी आदि वितरण में बड़ाबाजार की स्वनामधन्य संस्था ‘जय श्रीश्याम सेवा संघ’ की ओर से शनिवार से ही मंदिर के सामने सेवा शिविर शुरू किया गया। संस्थाध्यक्ष रवीन्द्र केजरीवाल, सचिव पवन धानुका के मार्गदर्शन में यह शिविर प्रतिदिन सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक चलेगा। घुसुड़ीधाम के अन्य ट्रस्टी सुरेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि मंदिर के बैनर तले नियमित रुप से जरूरमतंदों के लिए निशुल्क नेत्र चिकित्सा, गर्मी में भक्तों व जन-साधारण के लिए शीतल शर्बत-शिकंजी की व्यवस्था, प्रति शनिवार नारायण सेवा का विस्तार सहित व अन्य विविध सेवाएं शामिल हैं।
—-मर्जी क्लब, झालापट्टा मंडल ने कराया धर्मयज्ञ
हिन्दू नववर्ष विक्रम संवत 2076 के स्वागत में बड़ाबाजार के तारासुन्दरी पार्क के सामने सारिका मंदिर में धर्मयज्ञ का आयोजन आचार्य पंडित दाऊ महाराज ओझा के सान्निध्य में यज्ञाचार्य पं. श्रीकान्त छंगाणी, शिव प्रकाश ओझा ने कराया। डिवाइन ब्लेसिंग अकादमी प्रमुख राकेश कुमार जोशी, प्रमोद कुमार तिवारी उपस्थित थे। प्रभु दयाल छंगाणी, जशराज बंसल, दीप आकाश ओझा, मनोज यादव अशोक छंगाणी, अंकित शर्मा, रविकांत सहारन आदि सक्रिय रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो