scriptबहूबाजार में पीडि़तों को मकान के बदले मकान और 5 लाख नकद | House and 5 Lac cash for Bahubazar Metro victims | Patrika News

बहूबाजार में पीडि़तों को मकान के बदले मकान और 5 लाख नकद

locationकोलकाताPublished: Sep 03, 2019 09:58:33 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के निर्माण कार्य के चलते शनिवार शाम से बहूबाजार में एक के बाद एक मकानों के ढहने के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है। मंगलवार सुबह भी मकान गिरने का सिलसिला जारी रहा। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीडि़त परिवारों तथा मेट्रो रेलवे के शीर्ष अधिकारियों के साथ नवान्न में उच्च स्तरीय बैठक की।

बहूबाजार में पीडि़तों को मकान के बदले मकान और 5 लाख नकद

बहूबाजार में पीडि़तों को मकान के बदले मकान और 5 लाख नकद

-सचिवालय नवान्न में उच्च स्तरीय बैठक के बाद सीएम ममता बनर्जी ने की घोषणा

कोलकाता.

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के निर्माण कार्य के चलते शनिवार शाम से बहूबाजार में एक के बाद एक मकानों के ढहने के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है। मंगलवार सुबह भी मकान गिरने का सिलसिला जारी रहा। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीडि़त परिवारों तथा मेट्रो रेलवे के शीर्ष अधिकारियों के साथ नवान्न में उच्च स्तरीय बैठक की। करीब दो घंटे की बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि बहूबाजार की घटना के लिए कौन दोषी है और नहीं, यह निर्णय करने का वक्त नहीं है। हादसे के बावजूद मेट्रो का काम बंद नहीं होगा। पीडि़तों को मकान के बदले मकान, दुकान के बदले दुकान और हर पीडि़त परिवार को न्यूनतम 5 लाख रुपए नकद का भुगतान किया जाएगा। मेट्रो रेलवे के शीर्ष अधिकारियों के सामने ही ममता ने कहा कि मेट्रो के निर्माण कार्य के दौरान और विपत्ति नहीं आए, इसके लिए विशेषज्ञों से सलाह-मशविरा लेना होगा। ममता ने कहा कि मेट्रो रेल प्रबंधन पीडि़तों के लिए मकान बनवाएगा। बैठक में मेट्रो प्रबंधन ने इस पर सहमति जताई है। नया मकान के तैयार नहीं होने तक मेट्रो रेल किराए के मकान का प्रबंध करेगा। ममता ने बताया कि फिलहाल 52 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। राज्य सरकार मेट्रो रेलवे को हर संभव सहयोग करेगी। मुख्य सचिव मलय कुमार दे के नेतृत्व में एक कोर ग्रुप बनाया गया है, जो समय-समय पर प्रभावित इलाके में जाकर स्थिति की निगरानी करेगा।
जेम सिनेमा के निकट मेट्रो के फ्लैट में पुनर्वास का सुझाव:

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेम सिनेमा के निकट मेट्रो का एक फ्लैट है, वहां कुछ पीडि़त परिवारों को ठहराया जा सकता है। उन्होंने पीडि़तों को तत्काल आर्थिक सहायता पहुंचाने पर जोर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दिशा निर्देश के तहत स्थिति की निगरानी करने की आवश्यकता है। क्षतिग्रस्त मकानों में चोरी की आशंका जताते हुए सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव दिया गया है। बैठक में कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक मानस सरकार ने बताया कि बैठक में चर्चित मु²ों से मेट्रो रेलवे के शीर्ष अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो