scriptबंगाल में पिछड़े परिवारों के लिए घर | House for Backward Families in Bengal | Patrika News

बंगाल में पिछड़े परिवारों के लिए घर

locationकोलकाताPublished: Jan 30, 2018 06:04:07 pm

Submitted by:

Prabha

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गरीबों के लिए घर उपलब्ध कराएगी।

mamta kolkata
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि गृह निर्माण के मामले में बंगाल अव्वल है। राज्य में गरीबों के लिए घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता से संबंधित प्रमाण पत्र दिए गए। नेताजी इंडोर स्टेडियम में सोमवार सुबह बांग्लार बाड़ी योजना का आगाज करते हुए ममता ने कहा कि राज्य के 21 जिलों के करीब 5 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है। मुख्यमंत्री के अनुसार जंगलमहल के पिछड़े लोग घर बनाने के लिए सरकार से 1,20,000 रुपए पाएंगे। घर का नक्शा सरकार उपलब्ध कराएगी। सरकार की ओर से आर्थिक सहायता की राशि दो किस्तों में दी जाएगी। ममता ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस की सरकार असहाय परिवार के लिए पक्का घर बनाने के प्रति दृढ़ है। पिछले छह साल के शासन में सरकार की ओर से गरीबों के लिए विभिन्न आवास योजना के तहत 25 लाख घर बनाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि जिनका घर कच्चा है या जिनका घर नहीं है, उन्हें यह सुविधा मिलेगी।
लक्ष्य से अधिक बनाया घर-
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि चालू वित्त वर्ष में सरकार ने गरीबों के लिए घर बनाने की अपना लक्ष्य को पार कर लिया है। तीन लाख घर के मुकाबले 5 लाख 68 हजार घर बनवाने की योजना है। आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के लिए अपना घर हो सरकार उनका सपना पूरा करेगी।
केंद्र पर प्रहार-
तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने आवश्यक सामग्रियों की महंगाई तथा पेट्रोल व डीजल के मूल्यों में लगातार हो रही वृद्धि को लेकर केंद्र सरकार पर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार नोटबंदी, जीएसटी और परोक्ष रूप से महंगाई बढ़ा कर जनता को सड़कों पर ला दिया है। प्रधानमंत्री सहित भाजपा के शीर्ष नेता केवल बड़ी बड़ी बातें करते हैं। ग्रामीण तथा साधारण जनता से उनका कोई वास्ता नहीं है। इस अवसर पर राज्य के पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री सुब्रत मुखर्जी सहित राज्य प्रशासन के कई शीर्ष अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो