script

कैसे थम गई कोलकाता की लाइफ लाइन? जानिए यहां….

locationकोलकाताPublished: Feb 10, 2020 10:45:02 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

WEST BENGAL NEWS: How Kolkata’s lifeline stopped? , एक ओर टाला ब्रिज बंद, अब 50 लोकल ट्रेन रद्द, सियालदह मेन शाखा में हजारों रेल यात्रियों पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, कांचरापाड़ा और कल्याणी के बीच टूटकर गिरा ओवरहेड तार, पूर्व रेलवे ने कर दी है 9 से 16 फरवरी तक 318 लोकल ट्रेनें रद्द, कारण–ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम वर्क

कैसे थम गई कोलकाता की लाइफ लाइन? जानिए यहां....

कैसे थम गई कोलकाता की लाइफ लाइन? जानिए यहां….

कोलकाता. कहा जाता है कि मुसीबत अकेले नहीं आती। महानगर के दैनिक रेल मुसाफिरों के साथ गत रविवार से ऐसा ही हो रहा है। पहले तो टाला ब्रिज बंद, फिर दूसरी ओर पूर्व रेलवे के सियालदह मेन शाखा में सोमवार को करीब 50 लोकल टे्रनों के रद्द हो जाने से हजारों दैनिक रेल यात्रियों पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। पूर्व रेलवे ने इच्छापुर-नैहट्टी स्टेशनों के बीच ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम वर्क शुरू होने के कारण ९ से १६ फरवरी तक ३१८ लोकल ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा सहित कई एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर दिए हैं। सोमवार को कार्यहफ्ते के पहले ही दिन हजारों रेल यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी। रेलवे प्रशासन के इस फरमान से हफ्ते भर मुख्य शाखा के दैनिक रेल यात्रियों को मुसीबतें हो रही हैं। इसी क्रम में सोमवार को एक और नई मुसीबत यात्रियों के सामने तब आई जब कांचरापाड़ा और कल्याणी के बीच ओवरहेड तार टूटने के कारण सोमवार दोपहर काफी देर तक लोकल ट्रेनों का आवागमन प्रभावित रहा। घटना उस समय हुई जब सोमवार दोपहर 1 बजे सियालदह-रानाघाट लोकल कांचरापाड़ा स्टेशन से रवाना हुई। इसके रवाना होने के चंद मिनट ही ओवरहेड तार टूट कर सियालदह-मेन शाखा लाइन पर जा गिरा। हालांकि हादसे में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ और घटना के बाद फौरन मरम्मत कार्य भी शुरू कर दिया गया। लेकिन कई घंटे तक रेल सेवा बाधित रही।उधर कृष्णनगर, रानाघाट, शांतिपुर, कल्याणी, नैहट्टी और टीटागढ़ आदि स्थानों के उन दैनिक सरकारी-गैर-सरकारी कर्मचारियों, व्यापारियों, छात्र-छात्राओं, महिलाओं, श्रमिकों समेत तमाम रोजगार करने वालों के लिए काम के सिलसिले में कोलकाता तक सफर करना टेढ़ी खीर बन गया है।
कभी भी बड़ी अनहोनी की आशंका

मोहन राव, विनोद साव, सोनी सिंह, प्रदीप कर्मकार, सुब्रत भट्टाचार्य समेत अनेक रेल यात्रियों ने सोमवार शाम पत्रिका से बातचीत में अपनी पीड़ा बयां की। उनका कहना था कि लोकल ट्रेनों को रद्द किए जाने से उनका कोलकाता आना पूरे सप्ताह भर मुश्किल हो गया। रेल प्रशासन पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि लोकल ट्रेनों में अत्यधिक भीड़ के कारण कभी भी कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है, जिस पर रेल प्रशासन की कोई नजर नहीं है। सोदपुर, आागरपाड़ा, बेलघरिया आदि स्टेशनों से लोकल ट्रेनों पर सवारी करना बेहद कठिन हो गया है। कभी भी बड़ी दुर्घटना की संभावना हमेशा बनी है। इसी कड़ी में सोमवार को खरदा स्टेशन पर ट्रेन में सफर के दौरान धक्का-मुक्की में एक मुसाफिर ट्रेन से जा गिरा, हालांकि उसे कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।
एक्सप्रेस के रूट डायवर्ट

9 फरवरी को 12, 10 फरवरी को 50 लोकल ट्रेन रद्द की गई। ये सिलसिला रोजाना जारी रहेगा जबकि 16 फरवरी को 6 ट्रेनें नहीं चलेगी। साथ ही कोलकाता-पटना, सियालदह-बलिया, गंगासागर व गौर एक्सप्रेस आदि गाडिय़ों के रूट डायवर्ट कर दिए गए। इसमें कुछ दक्षिणेश्वर और दानकुनी स्टेशनों पर रुकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो