scriptWest Bengal : बंगाल के बारे में अमित मित्रा के दावे में कितना दम | How much truth is in Amit Mitra's claim about West Bengal | Patrika News

West Bengal : बंगाल के बारे में अमित मित्रा के दावे में कितना दम

locationकोलकाताPublished: Feb 25, 2020 10:36:55 pm

Submitted by:

Manoj Singh

West Bengal के Finance minister हमेशा Modi government की economic policy के कड़े आलोचक रहे हैं। मंगलवार को केन्द्र की आर्थिक स्थित पर तंज करते हुए उन्होंने बंगाल की ओर से India की economic growth का नेतृत्व करने का दावा किया। उनका दावा कितना सच है।

West Bengal :  बंगाल के बारे में अमित मित्रा के दावे में कितना दम

West Bengal : बंगाल के बारे में अमित मित्रा के दावे में कितना दम

क्या बंगाल कर रहा भारत की आर्थिक वृद्धि का नेतृत्व
कोलकाता
पश्चिम बंगाल के वित्तमंत्री अमित मित्रा हमेशा मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों कड़े आलोचक रहे हैं। मंगलवार को केन्द्र की आर्थिक स्थित पर तंज करते हुए उन्होंने बंगाल की ओर से भारत की आर्थिक वृद्धि का नेतृत्व करने का दावा किया। उनका दावा कितना सच है।
अमित मित्रा ने मंगलवार को कहा कि आर्थिक वृद्धि और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के मामले में बंगाल, भारत का नेतृत्व कर रहा है। केन्द्र सरकार के ताजे आंकड़े बताते हैं कि बंगाल 10.4 प्रतिशत की गति से आर्थिक वृद्धि कर रहा है। इसके अलावा राज्य में औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) 3.1 प्रतिशत है, जबकि भारत का औद्योगिक उत्पाद सूची 0.3 है। वे इस दिन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की ओर से यहां आर्थिक और इससे परे नेतृत्व करने के लिए तैयार विषय पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।
इस मौके पर सीआईआई के पदाधिकारी और कोलकाता के उद्योगपति भी उपस्थित थे। अमित मित्रा राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी, वाणिज्य और उद्योग, कपड़ा उद्योग और कुटीर, लघु और मध्यम वर्ग के उद्योग (एमएसएमई) मंत्री भी हैं। अमित मित्रा ने कहा कि केन्द्रीय रेलवे, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयुष गोयल ने संसद में कहा है कि पश्चिम बंगाल में 22,262 करोड़ रुपए का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया है। इस दौरान मित्रा ने भारत के वैश्विक लोकतंत्र, वैश्विक सामाजिक गतिशीलता और वैश्विक भूख सूचकांक में फिसलने पर चिन्ता जाहिर की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो