scriptपश्चिम बंगालः बकरीद में शांति और भाईचारे का संदेश | Id-ul- Adaha gives the message of peace and brotherhood | Patrika News

पश्चिम बंगालः बकरीद में शांति और भाईचारे का संदेश

locationकोलकाताPublished: Aug 12, 2019 08:55:45 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल की राजधानी Kolkata सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को शांति व भाईचारे के माहौल में कुर्बानी का त्योहार Id-ul Adaha मनाया गया।

kolkata west bengal

पश्चिम बंगालः बकरीद में शांति और भाईचारे का संदेश

– कोलकाता की रेड रोड पर हजारों की संख्या में लोगों ने अता की नमाज
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल की राजधानी Kolkata सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को शांति व भाईचारे के माहौल में कुर्बानी का त्योहार Id-ul Adaha मनाया गया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में इस्लाम धर्मावलम्बियों ने पारम्परिक तरीके से सुबह कोलकाता के Red Road (इंदिरा गांधी सरणी) के अलावा मस्जिदों व ईदगाहों में बकरीद की नमाज अता की। Khilafat Committee की ओर से आयोजित नमाज को लेकर कोलकाता में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। बकरीद पर मुख्य नमाज कोलकाता की प्रसिद्ध नाखोदा मस्जिद में अता की गई। पश्चिम बंगाल की CM Mamata Banerjee ने राज्यवासियों को ईद-उल-अजहा की बधाई दी। जकरिया स्ट्रीट छोटी मस्जिद के इमाम मौलाना कारी फजलुर्रहमान ने लोगों को बकरीद की नमाज अता करवाई। मौलाना ने पश्चिम बंगाल सहित राज्य में शांति, भाईचारे और साम्प्रदायिक सौहार्द की दुआ मांगी। नमाज के बाद लोग एक दूसरे को मुबारकबाद देकर गले मिलते दिखे। नमाज स्थल से लौटने के पश्चात् कुर्बानी का सिलसिला शुरू हुआ।
जिलों में भी रहा उत्सव का माहौल-
बकरीद पर कोलकाता के अलावा उपनगरों उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हावड़ा और हुगली में भी उत्सव का माहौल रहा। पुलिस की कड़ी निगरानी के बीच लोगों ने ईदगाहों और मस्जिदों में नमाज अता की। उत्तर 24 परगना के हिंसा प्रभावित भाटपाड़ा के कांकीनाड़ा व जगदल के अलावा मुस्लिम बहुल हाजीनगर, टीटागढ़, कमरहट्टी, बसीरहाट में शांति बनी रही। राज्य प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि बकरीद पर सुबह 8.30 बजे से 10 बजे के बीच पूरे राज्य में नमाज पूरी हो गई। राज्य के किसी हिस्से में कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो