scriptअगर रहना है स्वस्थ, तो कोलकाता को करें प्लास्टिक मुक्त, महानगरवासियों ने ली शपथ | If you want to be healthy, then Kolkata should be plastic-free, Metrop | Patrika News

अगर रहना है स्वस्थ, तो कोलकाता को करें प्लास्टिक मुक्त, महानगरवासियों ने ली शपथ

locationकोलकाताPublished: Feb 23, 2020 06:44:42 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

WEST BENGAL NEWS: If you want to be healthy, then Kolkata should be plastic-free, Metropolis swears-स्वर्णिम भारत अभियान, प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम, लेकटाउन सब्जी मंडी में बांटे कॉटन कैरी बैग, कन्सर्न फॉर कोलकाता, राजस्थान पत्रिका, ग्रीनटेक एन्वायरन मैनेजमेंट प्रा.लि. कंपनी, पूर्वांचल कल्याण आश्रम लेकटाउन समिति का संयुक्त आयोजन

अगर रहना है स्वस्थ, तो कोलकाता को करें प्लास्टिक मुक्त, महानगरवासियों ने ली शपथ

अगर रहना है स्वस्थ, तो कोलकाता को करें प्लास्टिक मुक्त, महानगरवासियों ने ली शपथ

SWARNIMBHARAT ABHIYAAN_ कोलकाता. मानव जीवन के लिए अब जानलेवा बन चुके प्लास्टिक से सिटी ऑफ ज्वॉय को मुक्त करना बेहद आवश्यक है। अगर हमें स्वस्थ-खुशहाल रहना है, तो कोलकाता से हमेशा-हमेशा के लिए प्लास्टिक को विदा करने के सिवा और कोई विकल्प नहीं बचा। राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान श्रृंखला में रविवार को प्लास्टिक के खिलाफ आयोजित मुहिम में महानगरवासियों ने यह शपथ ली। प्लास्टिक के खिलाफ जारी मुहिम के तहत अभियान रविवार सुबह ९ बजे लेकटाउन सब्जी मंडी में आयोजित किया गया। कपड़े के थैले बांटे गए। कन्सर्न फॉर कोलकाता, राजस्थान पत्रिका, ग्रीनटेक एन्वायरन मैनेजमेंट प्रा.लि. कंपनी (प्रायोजक) के साथ पूर्वांचल कल्याण आश्रम (लेकटाउन कमेटी) के संयुक्त तत्वावधान में यह अभियान चलाया गया। प्लास्टिक के खिलाफ इस मुहिम में बड़ी संख्या में स्थानीय निवासियों ने उमंग-उत्साह के साथ शिरकत की। सम्मानित अतिथि ग्रीनटेक एन्वायरन मैनेजमेंट प्रा.लि. कंपनी के सीएमडी रमाकांत बर्मन और राजस्थान पत्रिका कोलकाता संस्करण के स्थानीय संपादक राजेन्द्र शेखर व्यास थे। कन्सर्न फॉर कोलकाता के अध्यक्ष केएस अधिकारी, कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष एडवोकेट नारायण जैन, सचिव अशोक पुरोहित, जे. बसु (कन्वेनर नॉर्थ कोलकाता सेल), शशि अग्रवाल (संयोजक) भी उपस्थित थीं।
प्लास्टिक करें बंद
जैन और अधिकारी ने दुकानदारों से अनुरोध किया कि वे जल निकासी और जानवरों को बचाने के लिए प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल बंद कर दें। ग्रीनटेक एन्वायरन मैनेजमेंट प्रा.लि. कंपनी के सीएमडी रमाकांत बर्मन और राजस्थान पत्रिका कोलकाता संस्करण के स्थानीय संपादक राजेंद्र शेखर व्यास ने प्लास्टिक के खिलाफ कन्सर्न फॉर कोलकाता की ओर से गत कई वर्षों से लगातार जारी मुहिम की सराहना की।
इनका रहा खास सहयोग
संयोजक शशि अग्रवाल और कल्याण आश्रम से संबद्ध उनकी सहयोगियों अर्पिता अग्रवाल, शकुंतला अग्रवाल, निधि तुलस्यान, राजेश पोद्दार, सरिता सांगानेरिया, किरण मन्त्री, मृदुला भूतड़ा, शकुंतला डालमिया, अलका जैन, नीलम गोयनका, निशा अग्रवाल, अरूणा शाह, निर्मला सर्राफ ने अभियान में भाग लिया।
अगर रहना है स्वस्थ, तो कोलकाता को करें प्लास्टिक मुक्त, महानगरवासियों ने ली शपथ
1000 से अधिक बैग वितरित
सुबह करीब 9 बजे से कार्यक्रम शुरू होने के महज कुछ ही घंटों के दरम्यान 1000 से अधिक बैग वितरित किए गए। कार्यक्रम की समाप्ति से पहले लोगों की मांग के सामने कपड़े के बैग कम पड़ गए। ग्रीनटेक एन्वायरन मैनेजमेंट प्रा.लि. कंपनी की डायरेक्टर विनीता बर्मन, सचिव अशोक पुरोहित, पवन पहाडिय़ा और दीपक जैन (दोनों कन्सर्न फॉर कोलकाता के पूर्व अध्यक्ष), सीए पवन अग्रवाल, श्रीलाल कोठारी, राजेंद्र दाधीच, पुष्पराज अग्रवाल का भी आयोजन की सफलता में सक्रिय सहयोग रहा। जैन ने इस मौके पर प्लास्टिक के खिलाफ अभियान की अगली कड़ी में रविवार 1 मार्च को सुबह 8.30 बजे जग्गूबाबू बाजार, भवानीपुर में कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की।

एक साल से प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं कर रहे सपन दा
इस अभियान से उत्साहित लेकटाउन सब्जी मंडी के दुकानदार सपन दा ने पत्रिका से खास बातचीत में कहा कि वे पिछले एक साल से प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं कर रहे। उन्होंने निवासियों से बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने का आग्रह करते हुए प्लास्टिक की जगह कपड़े के बैग के इस्तेमाल पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि वे सब्जी आदि खरीदने पर किसी को प्लास्टिक नहीं देते हैं।
मासूम ने अभियान में मोहा मन

पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान में शिरकत करने आए स्थानीय निवासी सीए तन्मय दास महापात्रा के पुत्र सृन्जय दास महापात्रा ने अपने गले में कपड़े के बैग लटकाकर प्लास्टिक के खिलाफ इस मुहिम का समर्थन किया। पत्रिका से खास बातचीत में प्रेप-1 छात्र ने मानव जीवन के लिए जानलेवा बन चुके प्लास्टिक के खिलाफ जनजागरण अभियान चलाने के लिए पत्रिका की तारीफ की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो