scriptWest Bengal: आईआईटी खड़गपुर ने किसानों को दिया सूक्ष्म सिंचाई और तकनीकी का प्रशिक्षण | IIT Kharagpur gives micro irrigation and technical training to farmers | Patrika News

West Bengal: आईआईटी खड़गपुर ने किसानों को दिया सूक्ष्म सिंचाई और तकनीकी का प्रशिक्षण

locationकोलकाताPublished: Jul 13, 2020 10:43:43 am

Submitted by:

Manoj Singh

आईआईटी खड़गपुर ने सुक्ष्म -सिंचाई, संयुक्त हार्वेस्टर, फसल और सब्जी बागान, सौर ऊर्जा संचालित प्रत्यारोपण, अखरोट खोदने और अल्ट्रासोनिक स्प्रेयर से लेकर कृषि मशीनरी विकसित की है।

West Bengal: आईआईटी खड़गपुर ने किसानों को दिया सूक्ष्म सिंचाई और तकनीकी का प्रशिक्षण

West Bengal: आईआईटी खड़गपुर ने किसानों को दिया सूक्ष्म सिंचाई और तकनीकी का प्रशिक्षण

उपकरणों और तकनीक के जरिए खेती करने से श्रम और खेती की लागत में आई कमी, मिट्टी की उर्वरता और उत्पादन बढ़ा
कोलकाता
आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं के एक समूह ने संस्थान के असपास के गांवों के 2,000 से अधिक किसानों को सूक्ष्म सिंचाई और संरक्षित खेती संरचनाओं का प्रशिक्षण दिया।
आईआईटी खड़गपुर की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार किसानों बताया कि कृषि मशीनरी, उपकरणों और तकनीक के जरिए खेती करने से श्रम, खेती की लागत में कमी आई है और परिचालन की समयबद्धता, मिट्टी की उर्वरता और उत्पादन में वृद्धि हुई है।

कृषि और खाद्य इंजीनियरिंग विभाग और ग्रामीण विकास केंद्र की ओर से ग्रामीण लोगों से संवाद करने, उन्हें प्रशिक्षित करने और यंत्रीकृत खेती और आजीविका मदद करने के लिए आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया गया था। अपने सटीक कृषि विकास केंद्र परियोजना के माध्यम से संस्थान ने सुक्ष्म -सिंचाई, संयुक्त हार्वेस्टर, फसल और सब्जी बागान, सौर ऊर्जा संचालित प्रत्यारोपण, अखरोट खोदने और अल्ट्रासोनिक स्प्रेयर से लेकर कृषि मशीनरी विकसित की है।
इस पहल में ग्रामीण लघु उद्योग और कुटीर उद्योग के लिए कुम्हार पहिया, जूट रस्सियाँ, डोर मैट और चावल के गुच्छे बनाना जैसे गैर-कृषि आजीविका प्रौद्योगिकियाँ भी शामिल हैं। इसके अलावा धुआँ रहित चूल्हे और ग्रामीण जल सुविधा जैसे सामाजिक प्रभाव प्रौद्योगिकियां भी शामिल हैं।

आईआईटी खड़गपुर ने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए की दिशा में नेशनल इनिशिएटिव फॉर डिजाइन इनोवेशन और उन्नाव भारत अभियान जैसी राष्ट्रीय मिशन परियोजनाओं के तहत उपलब्ध धन को बड़े पैमाने पर जुटाया है।
आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रो. वीरेंद्र तिवारी ने कहा कि भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्र के मशीनीकरण के लिए भारी सब्सिडी देती है। ग्रामीण क्षेत्र की ज्वलंत ज़रूरतों को पूरा करने वाली स्वदेशी प्रौद्योगिकियों के लिए बाज़ार बनाने में कृषि मशीनरी क्षेत्र ने महत्वपूर्ण निवेश नहीं किया है।
आईआईटी खड़गपुर के विशेषज्ञ हमारे देश के ग्रामीण वर्ग की आजीविका के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकियों को डिजाइन करके इस चुनौती का जवाब दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो