script

45 मिनट में कोरोना संक्रमण का पता बताएगी कोविरैप

locationकोलकाताPublished: Apr 24, 2021 11:54:30 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

आइआइटी खडग़पुर में तैयार हुई मशीन

 कोविरैप

कोविरैप

खडग़पुर . कोरोना की दूसरी लहर काफी शक्तिशाली हो चुकी है। ऐसी हालत में कोरोना संक्रमित लोगों की जांच का महत्व बढ़ गया है। एंटीजन टेस्ट में रोगी नेगेटिव पाए जाने के बावजूद आरटीपीसीआर में अधिकतर पॉजेटिव मिल रहे हंै। इस वजह से समय पर कोरोना संक्रमित व्यक्ति का उपचार नहीं हो पाता और उसके सम्पर्क में आने वाले व्यक्ति भी कोरोना संक्रमित हो जाते हैं। खडग़पुर आइआइटी के मेकेनिकल विभाग के प्रो. सुमन चक्रवर्ती और बायो साइंस के अध्यापक अरिंदम मंडल ने कोरोना संक्रमितों को चिह्नित करने के लिए कोविरैप नामक मशीन का निर्माण किया गया है। जो 45 मिनट में कम खर्च में चिह्नित करेगी कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं। कोविरैप भारतीय बाजारों में जल्द उपलब्ध होगी। जिसकी बाजार में कीमत 5 से10 हजार रुपए होगी।
कैसे काम करेगी मशीन
किट से लार रस संग्रहित किया जाएगा। लार को एक ट्यूब में रखा जायेगा। जिसे टोस्टर के आकार के यंत्र में रखकर जांचा जाएगा। जांच की रिपोर्ट मोबाइल ऐप से मिलेगी। मशीन में एक साथ चार लोगों के लार की जांच की जा सकेगी। मशीन के जरिये हर स्ट्रेन की जांच की जा सकेगी। जांच प्रक्रिया में 45 मिनट लगेगा।
लाभदायक सिद्ध होगी किट
खडग़पुर आइआइटी के अधिकर्ता धीरेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि कठिन परिस्थितियों में यह मशीन कोरोना जांच के क्षेत्र में लाभदायक सिद्ध होगी। जिससे महामारी के नियंत्रण में मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो