टिकियापाड़ा में अवैध हथियार का कारखाने का पर्दाफाश

- 4० तैयार हथियार बरामद किया, सैकड़ों हथियार के अलग अलग हिस्से मिले

- तीन लेद मशीन जब्त
- कारखाने को पुलिस ने सील किया

By: Nirmal Mishra

Published: 18 Dec 2018, 11:02 PM IST

 

 

हावड़ा.
हावड़ा थाना इलाके के गंगा राम बैरागी लेन स्थित एक लेथ कारखाने में मंगलवार की शाम को हावड़ा सिटी पुलिस के खुफिया विभाग ने छापामारी कर अवैध हथियार कारखाने का पर्दाफाश करते हुए तीन जनों को गिरफ्तार किया। कारखाने से बड़ी संख्या में निर्मित और अर्धनिर्मित हथियार मिले हैं। तीनों आरोपी दूसरे राज्य के निवासी है।

पुलिस आयुक्त तन्मय राय चौधरी ने बताया कि टिकियापाड़ा इलाके के कारखाने में छापेमारी कर40 पिस्तौल बरामद की गई है। हथियार बनाने वाले औजार, तीन लेथ मशीन भी जब्त की गई है। कारखाना एक माह पहले ही खुला था। यहां से तैयार हथियार बिहार व झारखंड भी भेजे जाते थे। गिरफ्तार तीन आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है। पुलिस ने उक्त कारखाने को सील कर दिया है।

हावड़ा सिटी पुलिस के खुफिया विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एक माह पहले ही यह कारखाना किराए पर लिया गया था। इसमें तीन लेथ मशीन लगाई गई थी। जिसकी सहायता से हथियार बनाए जा रहे थे। कारखाने के बारे में किसी को पता नहीं चले पूरी तरह से इसको घेरा गया था।

गुप्त जानकारी के बाद खुफिया पुलिस सक्रिय हुई। टिकियापाड़ा के गंगा राम बैरागी लेन स्थित उक्त कारखाने को उस समय घेर लिया जब उसमें तीनों पहुंचे थे। पुलिस ने तुरंत छापामारी की। तीनों को दबोच लिया गया। इनकी गिरफ्तारी के बाद ही स्थानीय लोगों को इस बात का पता चला कि यहां हथियार बनाया जाता था। यहां कट्टों को टुकड़े टुकड़े में बनाया जाता था उसके बाद उसे जोड़ कर उसकी सप्लाई की जाती थी। अधिक भीड़ भाड़ वाले इस अंचल को हथियार तैयार करने वालों ने इसलिए चुना था ताकि किसी को शक न हो। हथियार बनाने वाले इस गिरोह का बिहार के मुंगेर से संबंध होने की संभावना से पुलि सने इंकार नहीं किया है। पूरे मामले की छान बीन की जा रही है।

वहीं स्थानीय लोगों का दावा है कि यह कारखाना पांच साल से चल रहा था। इसकी खिडक़ी व दरवाजे 24 घंटे बंद रहते थे अंदर काम करने की आवाज आती थी। पहले से ही स्थानीय लोगों को संदेह था। स्थानीय लागों ने बताया कि यह कारखाना बिहार के मुंगेर के किसी व्यकित का था।

Nirmal Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned