scriptबंगाल में 5  साल में और 2 हजार मेगावॉट बिजली | in 5 years 2 thousand MW Electricity more in Bengal | Patrika News

बंगाल में 5  साल में और 2 हजार मेगावॉट बिजली

locationकोलकाताPublished: Aug 18, 2018 05:56:35 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

बंगाल नेशनल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के कार्यक्रम में बोले बिजली मंत्री, द रोड मैप ऑफ द चैम्बर इन द कमिंग ईयर्स

kolkata west bengal

बंगाल में 5  साल में और 2 हजार मेगावॉट बिजली

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में अगले 5 साल में और 2 हजार मेगावॉट बिजली उत्पादन के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा। प्रदेश के बिजली मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने शुक्रवार को एक होटल में आयोजित बंगाल नेशनल चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (बीएनसीसीआई) के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार 5 वर्षों में 2000 मेगावॉट बिजली पैदा करने की योजना बना रही है। चट्टोपाध्याय ने कहा कि राज्य में पुरानी थर्मल इकाइयों को धीरे-धीरे आधुनिक तरीके से प्रतिस्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास 9000 मेगावॉट उत्पादन क्षमता है और केंद्रीय आवंटन से लगभग 1000 मेगावॉट है। अगले 5 वर्षों में एक और 2000 मेगावाट जोड़ देंगे। इसमें 1000 मेगावॉट पंप स्टोरेज पावर और 300 मेगावॉट सौर शामिल होगा। चट्टोपाध्याय ने कहा कि पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट केंद्रीय सहायता पाने का इंतजार कर रहा था। उन्होंने कहा कि जब हम सत्ता में आए थे (2011 में) तब सौर क्षमता केवल 1 मेगावाट थी और आज सौर क्षमता लगभग 200 मेगावाट है। अगले 5 वर्षों में कम से कम 300 मेगावॉट सौर क्षमता को जोड़ा जाएगा। इनमें से लगभग 20 प्रत्येक 3 मेगावाट के साथ सौर परियोजनाएं अगले 3 वर्षों में आ रही हैं।
राज्य सरकार ट्रांसमिशन और वितरण घाटे को कम करने और बिजली की गुणवत्ता में सुधार के प्रयासों को कम करने के लिए नवीनतम तकनीकों का परिचय दे रही है।
उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि

बंगाल में औद्योगिक और घरेलू दोनों क्षेत्रों में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि 2011 में औद्योगिक उपभोक्ताओं की संख्या 78,074 से बढ़कर 99,505 हो गई, जिससे यह साबित हो रहा है कि उद्योगों से बिजली की मांग में वृद्धि हुई है। 2011 में सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हर किसी के लिए शक्ति नारे के बाद घरेलू बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 86 लाख से बढ़कर 1.2 करोड़ हो गई है। उन्होंने कहा कि बंगाल एक बिजली अधिशेष राज्य है जहां मांग रोजाना 8,500 मेगावाट की दहलीज सीमा पार नहीं करती है।
भगाड़ में उप-स्टेशन
दक्षिण 24 परगना जिले के भगाड़ में उप-स्टेशन परियोजना पर स्थानीय लोगों की ओर से आंदोलन के तहत एक वर्ष से अधिक समय तक रोक दिया गया था। चट्टोपाध्याय ने कहा कि यह एक पावर ग्रिड निगम परियोजना है। उप-स्टेशन के लिए कार्य शुरू हो गया है और सभी जटिलताओं को हल कर लिया गया है।
—-पार्क सर्कस में अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला
बीएनसीसीआई अध्यक्ष सत्यम रॉयचौधरी ने कहा कि राजारहाट में चैम्बर के निर्माणाधीन टावर का उद्घाटन अगले माह तक हो जाएगा। इसमें युवा उद्यमियों सहित चैम्बर के स्टॉफ आदि को प्रशिक्षण मिलेगा। पार्क सर्कस में २१ से ३१ दिसंबर तक अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें विदेशों के भी प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे। कार्यक्रम में देवाशीष कुमार (एमएमआईसी), अर्पण मित्रा, एनआर दत्ता और सोमनाथ चक्रवर्ती आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो