script

सोशल मीडिया पर बढे़ अपराध

locationकोलकाताPublished: Jan 13, 2019 11:18:25 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

पुलिस ने भी कसी कमर सोशल मीडिया से जुड़े अपराध पर एक नजरतारीख स्थान अपराध की प्रवृति कार्रवाई ६/१/२०१९ बड़ाबाजार व्यवसायी से ७ लाख २ जने रुपए की मांग गिरफ्तार२४/१२/२०१८ जादवपुर महिला का फेक आई दिल्ली से बनाकर बदनाम करने आरोपी गिरफ्तारकी कोशिश २९/१२/२०१८ जादवपुर मॉडल का यौनशोषण, आरोपी जूनियर वीडियो वायरल चिकित्सककरने की धमकी गिरफ्तार७/१२/२०१८ जादवपुर पोर्न साइट पर महिला बड़ाबाजार से का फोन नम्बर व पता युवक गिरफ्तारपोस्ट कर बदनाम करने की कोशिश ३०/११/२०१८ २०१३ का सोशल मीडिया पर आरोपी को ३मामला महिला का फेक साल की सजाआई बनाकर बदनामकरने का मामला २२/११/२०१८ उल्टाडांगा महिला का अश्लील आरोपी फोटो वायरल करने युवक गिरफ्तार की धमकी देकर रुपए की मांग

kolkata

सोशल मीडिया पर बढे़ अपराध


राकेश कुमार मिश्र

कोलकाता. महानगर में सोशल मीडिया पर ब्लैकमेलिंग, अफवाह, भ्रामक प्रचार की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। पुलिस भी अपराध के बदलते पैटर्न के मुताबिक खुद को ढालने का प्रयास कर रही है। जिस तेजी से मामले बढ़े हैं उसी तेजी से पुलिस ने आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचाया है।
क्या कहना है कोलकाता पुलिस के साइबर एक्सपर्ट का
अगर किसी भी अज्ञात नंबर से सोशल मीडिया पर किसी का फ्रेंड इन्विटेशन आता है, तो उसे जांचे परखे बिना एक्सेपट न करें और न ही किसी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक करें।
सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले सावधान रहें और अगर कोई इन्विटेशन लिंक मिलती है, तो उसे तुरंत ब्लॉक कर दें या फिर इसकी सूचना पुलिस को दें।
अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें।
माता-पिता को अपने बच्चों के मोबाइल फोन पर नजर रखें और चेक करते रहें कि ऑनलाइन उनका बच्चा क्या और किससे बात कर रहा है।
साइबर अपराध करने वाले आरोपियों को कानून में कड़ी सजा का प्रावधान है। अधिकतम १० साल की सजा हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो