scriptबड़े जूट निर्यातकों में शामिल हो सकता है भारत-स्मृति | India can become one of the largest jute exporters: Smriti Irani | Patrika News

बड़े जूट निर्यातकों में शामिल हो सकता है भारत-स्मृति

locationकोलकाताPublished: May 31, 2018 10:01:39 pm

Submitted by:

MANOJ KUMAR SINGH

भारत के जूट की गुणवत्ता विविध जूट उत्पादन बनाने के लिए उपयुक्त नहीं है

Kolkata west bengal

बड़े जूट निर्यातकों में शामिल हो सकता है भारत-स्मृति

पूछा, बांग्लादेश जैसा क्यों सरपट नहीं दौड़ रहा भारतीय जूट उद्योग

कहा, गुणवत्ता जूट उत्पादन के लिए प्रमाणित बीज मुहैया कराए उद्योग
कोलकाता

केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी ने गुरुवार को भारत में दुनिया के सबसे बड़े जूट निर्यातक देशों की सूची में शुमार होने की क्षमता होने का दावा किया, पर पश्चिम बंगाल सहित भारत में जूट उद्योग के विकास नहीं करने पर उन्होंने चिन्ता भी जाहिर की और जूट उद्योग से अच्छे गुणवत्ता वाला जूट उत्पादन के लिए किसानों को प्रमाणित जूट के बीज मुहैया कराने का आग्रह किया।
स्मृति इरानी ने कहा कि भारत विशेषकर बंगाल में जूट उद्योग की काफी संभावनाएं हैं। अगर कच्चे जूट की गुणवत्ता में सुधार किया गया तो जूट विविधिकरण के क्षेत्र में भारत दुनिया के सबसे बड़े जूट निर्यात करने वाले देशों में शामिल हो जाएगा। लेकिन जब हम बंगाल सहित देश के जूट के बारे में सोचते हैं तो आश्चर्य होता है कि अपार क्षमता होने के बावजूद बांग्लादेश की तरह भारत का जूट उद्योग क्यों सरपट नहीं दौड़ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे अधिक जूट उत्पादन करने वाला देश है। इसके बावजूद
देश के जूट उद्योग के आगे नहीं बढऩे का सबसे बड़ा कारण यहां पैदा होने वाले जूट की खराब गुणवत्ता है। यहां के जूट की गुणवत्ता विविध जूट उत्पादन बनाने के लिए उपयुक्त नहीं है। वे यहां एमसीसी चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री की ओर से आयोजित परिचर्चा में उद्योगपतियों और व्यवसायियों के सवालों का जवाब दे रही थीं। चेम्बर के वरिष्ठ वाइस चेयरमैन विशाल झाझरिया, चेयरमैन (कपड़ा व जूट कमेटी) संजय कुमार जैन और सह चेयरमैन श्रीवातसा कजरिया उपस्थित थे।
स्मृति इरानी ने कहा कि अच्छे गुणवत्ता वाला जूट उत्पादन करने के लिए कृषि मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय ने मिल कर कदम उठाया है। दोनों मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों से आग्रह किया है कि वे प्रत्येक कृषि विज्ञान केन्द्र से जूट की खेती करने वाले किसानों को अच्छे गुणवत्ता वाले जूट के प्रमाणित बीज मुहैया कराएं। जूट उद्योग भी किसानों को कृषि विज्ञान केन्द्रों के गुणवत्ता वाले जूट के प्रमाणित बीज मुहैया कराएं। इससे जूट के विविध उत्पाद बनाने वाले बेहतर जूट का उत्पादन बढ़ेगा, किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी, देश में जूट उद्योग विविधिकरण के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ेगा और यह स्वावलंबी होगा।
टेक्नीकल टेक्सटाइल में संभावनाएं अपार
इरानी ने कहा कि टेक्नीकल टेक्सटाइल के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। उम्मीद है कि बंगाल का कपड़ा उद्योग इस क्षेत्र में और अधिक भागीदारी बढ़ाएगा। इन दिनों देश के समूचा कपड़ा उद्योग का पांच प्रतिशत से अधिक भागीदारी बंगाल के कपड़ा उद्योग का है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने 17288 करोड़ जारी किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो