scriptभारतीय नौसेना को रडार की पकड़ में नहीं आने वाला युद्धपोत ‘आईएनएस कवरत्ती’ शीघ्र | Indian Navy get an anti-submarine warship 'INS Kavaratti' soon | Patrika News
कोलकाता

भारतीय नौसेना को रडार की पकड़ में नहीं आने वाला युद्धपोत ‘आईएनएस कवरत्ती’ शीघ्र

भारतीय नौसेना को जल्द पनडुब्बी रोधी युद्धपोत ‘आईएनएस कवरत्ती मिल सकता है। रडार की पकड़ में नहीं आने वाले इस युद्धपोत से नौसेना की ताकत में इजाफा होगा…

कोलकाताJan 27, 2020 / 09:35 pm

Ashutosh Kumar Singh

भारतीय नौसेना को रडार की पकड़ में नहीं आने वाला युद्धपोत 'आईएनएस कवरत्ती' शीघ्र

भारतीय नौसेना को रडार की पकड़ में नहीं आने वाला युद्धपोत ‘आईएनएस कवरत्ती’ शीघ्र

कोलकाता .

भारतीय नौसेना को जल्द पनडुब्बी रोधी युद्धपोत ‘आईएनएस कवरत्ती’ मिल सकता है। रडार की पकड़ में नहीं आने वाले इस युद्धपोत से नौसेना की ताकत में इजाफा होगा। सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रम गार्डेनरीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक रीयर एडमिरल वी.के. सक्सेना ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि ‘कवरत्तीÓ उन चार पनडुब्बी रोधी युद्धपोतों की श्रेणी में से अंतिम है जिनका निर्माण जीआरएसई ने परियोजना ‘पी28’ के तहत भारतीय नौसेना के लिए किया है। इस पोत के सभी परीक्षण सफल रहे हैं। इसे इस महीने के अंत तक नौसेना को सौंप देने की योजना है।
कवरत्ती जीआरएसई द्वारा निर्मित 104वां पोत होगा। इसके 90 फीसदी घटक स्वदेशी तौर पर निर्मित हैं और नई तकनीक की बदौलत इसकी देखरेख की जरूरत भी कम होगी। रक्षा सूत्रों ने बताया कि यह युद्धपोत परमाणु, रसायनिक तथा जैविक युद्ध की स्थिति में भी काम करेगा। बाकी तीन रडार रोधी और पनडुब्बी रोधी पोतों के नाम हैं-आइएनएस कमोर्ता, आइएनएस कदमत और आइएनएस किलतान। यह नाम लक्षद्वीप द्वीप समूह के द्वीपों के नाम पर रखे गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो