scriptभारतीय नौसेना का पांचवें सेवा चयन बोर्ड का उद्घाटन हुआ | Indian Navy's fifth Selection Selection Board was inaugurated | Patrika News

भारतीय नौसेना का पांचवें सेवा चयन बोर्ड का उद्घाटन हुआ

locationकोलकाताPublished: May 15, 2019 04:49:26 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के उम्मीदवार इस नए एसएसबी से लाभान्वित होगें

kolkata

पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के उम्मीदवार इस नए एसएसबी से लाभान्वित होगें

कोलकाता
पूर्वी भारत में भारतीय नौसेना का पहला व देश के ५ वें सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) का उद्घाटन डायमंड हार्बर में नौसेना अध्यक्ष व चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन एडमिरल सुनील लांबा ने किया । इस समारोह की शुरुआत यूनिट के पट्टिका के अनावरण से हुई। मुख्य अतिथि के साथ पूर्वी नौसेना कमान के प्रभारी वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भी उपस्थित थे। इसके अवसर पर यूनिट के बारे में संक्षिप्त उल्लेख करने के बाद स्मृति चिन्ह का आदान-प्रदान की गई। समारोह को सम्बोधित करते हुए नौसेना अध्यक्ष ने क हा कि देश की सुरक्षा में नौसेना की अहम भूमिका है। डायमंड हार्बर में एसएसबी बोर्ड एक अच्छे व तय समय सीमा के भीतर तैयार किया गया है। उन्होंने इस कृत के लिए आईएनएस नेताजी सुभास सहित सभी एजेंसियों के प्रयासों की सराहना की । इस अवसर पर एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की अध्यक्ष श्रीमती रीना लांबा ने एसएसबी (कोल) में महिला उम्मीदवारों के ब्लॉक का उद्घाटन को गौरवपूर्ण बताया।
एसएसबी (डी/एच) की विषेशता
यह चयन बोर्ड एक समय में 200 से अधिक उम्मीदवारों को आकलन करने में सक्षम है। यहां पर एक वर्ष में 10,०00 – 12,000 उम्मीदवारों का आकलन होगा। नौसेना के एसएसबी सेंटरो में एसएसबी (डी/एच) सबसे बड़ा है। यह सेंटर २६.७ एकड़ में बना है। पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के उम्मीदवार इस नए एसएसबी से लाभान्वित होगें। भारत में नौसेना सेवा चयन बोर्ड के चार सेंटर बेंगलुरु, भोपाल, कोयम्बटूर और विशाखापत्तनम में हैं। भारतीय नौसेना में अधिकारी बनने के इच्छुक उम्मीदवारों का आकलन करने के लिए एसएसबी (डी/एच) को सबसे उन्नत सुविधाएं मिली हैं। इनमें नवीनतम परीक्षण प्रौद्योगिकी सॉफ्टवेअर, सबसे उन्नत आवास, फाइबर ऑप्टिक्स-सक्षम लैन कनेक्टिविटी, चयन प्रबंधन प्रणाली और मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए नवीनतम सॉफ्टवेअर शामिल हैं। ज्ञात हो कि एसएसबी (कोलकाता ) महानगर से करीब ५० किलोमीटर दूर डायमंड हार्बर में हुगली नदि के किनारे स्थित है। 01 जून 2019 से भारतीय नौ सेना की डायमंड हार्बर एसएसबी भावी अधिकारियों के चयन के लिए नियमित बैचों का संचालन करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो