scriptजानिए क्या ममता कश्मीर को भारत से अलग करने के पक्ष में है? | Is Mamata in favor of separating Kashmir from India? | Patrika News

जानिए क्या ममता कश्मीर को भारत से अलग करने के पक्ष में है?

locationकोलकाताPublished: Apr 26, 2019 05:19:46 pm

Submitted by:

Manoj Singh

पीएम मोदी के सवालों का जवाब क्यों नहीं दे रही है तृणमूल कांग्रेस प्रमुख
 

Kolkata West Bengal

जानिए क्या ममता कश्मीर को भारत से अलग करने के पक्ष में है?

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के अह्वान पर कोलकाता के ऐतिहासिक ब्रिगेड परेड मैदान की रैली में विपक्षी दलों ने एकजुट हो कर भाजपा मुक्त भारत बनाने का शपथ लिए। ममता बनर्जी ने कश्मीर मामले में रैली में शामिल जम्मू-कश्मीर की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारुख अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला का समर्थन किया। लेकिन तीन महीने बाद उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर के अलग प्रधानमंत्री बनाने की मांग कर दी। तो क्या ममता बनर्जी कश्मीर के अलग प्रधानमंत्री बना कर एक देश दो विधान के सिद्धान्त का समर्थन करती हैं।

कोलकाता
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी के अह्वान पर कोलकाता के ऐतिहासिक ब्रिगेड परेड मैदान की रैली में विपक्षी दलों ने एकजुट हो कर भाजपा मुक्त भारत बनाने का शपथ लिए। ममता बनर्जी ने कश्मीर मामले में रैली में शामिल जम्मू-कश्मीर की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारुख अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला का समर्थन किया। लेकिन तीन महीने बाद उमर अब्दुल्ला ने कश्मीर के अलग प्रधानमंत्री बनाने की मांग कर दी। यहां तक कह दिया कि भाजपा की ओर से संविधान के अनुछेद 370 और 35ए हटाए जाने पर कश्मीर के भारत से अलग होने का रास्ता साफ हो जाएगा। तो क्या ममता बनर्जी कश्मीर के अलग प्रधानमंत्री बना कर एक देश दो विधान के सिद्धान्त का समर्थन करती हैं।
आजादी के बाद के कुछ सालों तक भारते के प्रधानमंत्री की तरह जम्मू-कश्मीर का अलग प्रधानमंत्री होता था। साथ ही कश्मीर में भारत के लोगों के जाने के लिए परमिट लगता था, जिसके खिलाफ जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी आंदोलन कर कश्मीर में जा कर अपने प्राण दे दिया। लेकिन उमर अब्दुल्ला फिर से कश्मीर का अलग प्रधानमंत्री बनाने की मांग उठा कर फिर से विवाद खड़ा कर दिया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कह रहे हैं कि ममता बनर्जी को अपना रूख स्पष्ट करें कि क्या वह कश्मीर के अलग प्रधानमंत्री बनाने का समर्थन करती हैं। लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस बारे में बार-बार सवाल करने पर भी ममता बनर्जी ने इसका जवाब नहीं दिया कि इस बारे में वे अब्दुल्ला के साथ है या नहीं।

प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से यह भी सवाल पूछ रहे है कि उनका कश्मीर से संविधान के अनुछेद 370 और 35ए हटाने जाने के संबंध में उनका क्या रुख है। लेकिन ममता बनर्जी प्रधानमंत्री मोदी के इन सवालों का सीधे जवाब नहीं दे रही हैं। वे कह रही हैं कि केन्द्र से मोदी सरकार को हटा कर वैकल्पिक सरकार बनाने में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख भूमिका निभाएगी और वे सब मिल कर कश्मीर की समस्या सुलझाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो