scriptक्या यह मेयर शोभन का आखिरी अधिवेशन | Is this the last session of Mayor Shobhan | Patrika News

क्या यह मेयर शोभन का आखिरी अधिवेशन

locationकोलकाताPublished: Nov 20, 2018 10:28:09 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

– मात्र 15 मिनट रुके और चल दिए, आज चेयरपर्सन को दे सकते हैं इस्तीफा

kolkata

क्या यह मेयर शोभन का आखिरी अधिवेशन

कोलकाता
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की नाराजगी के चलते दमकल व आवासन मंत्री के पद से शोभन चटर्जी ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया और अब उनके मेयर पद से इस्तीफे की अटकलें लगाई जा रही हैं। शायद वे बुधवार को मेयर की कुर्सी भी छोड़ देंगे। चेयरपर्सन माला राय को अपना इस्तीफा पत्र सौंप देंगे। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या मंगलवार को मेयर शोभन चटर्जी निगम के मासिक अधिवेशन में आखिरी बार मेयर के तौर पर उपस्थित हुए थे? क्या इसके बाद वे कभी विपक्षों के सवालों का जवाब देते नहीं दिखेंगे? इसके साथ ही यह भी सवाल उठाया जा रहा है कि आखिरकार कौन अगले मासिक अधिवेशन में उनकी भूमिका को निभाते हुए नजर आएगा?
बयानबाजी तेज
शोभन चटर्जी के मंत्री पद छोड़ते ही पक्ष और विपक्षी पार्षदों ने बयान देना शुरू कर दिया है। एक ओर जहां विपक्षों ने इसके कारण को लेकर कोई टिप्पणी करने से इन्कार किया है और मेयर के सामने आने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं विपक्षी पार्टियों ने इशारों ही इशारों में उनकी निजी जिंदगी में पत्नी के संग चल रहे विवाद को इसका कारण बताया है। उनके अनुसार शोभन अपनी निजी परेशानियों की वजह से निगम के कार्यों की अवहेलना कर रहे थे।
– यह उनका निजी फैसला है। हम सभी इससे अनभिज्ञ थे। उनके सामने न आने तक कारण बता पाना मुश्किल है। हालांकि इसकी वजह से निगम के कार्यों में कोई अंतर नहीं होने वाला है। नियमानुसार निगम के कार्यों का संचालन होता रहेगा।
अतिन घोष, एमआईसी स्वास्थ्य, केएमसी
निजी जिंदगी की परेशानी की वजह से वे निगम को समय नहीं दे पा रहे थे। मुख्यमंत्री को और पहले उनसे इस्तीफा ले लेना चाहिए था। मुख्यमंत्री नए मेयर का चयन करने से पूर्व ध्यान रखें कि शहरवासियों के लिए ऐसा मेयर मिले जो जो शहरवासियों को और समय दे सके।
मीना देवी पुरोहित, भाजपा पार्षद
———————————–
– एक साल से हम इस नाटक को देख रहे थे। हमें पता था आज नहीं तो कल यह होना है पर २०१९ के लोकसभा चुनाव से पूर्व मेयर का यह फैसला उनकी पार्टी को नुकसान पहुंचा सकता है। कारण स्पष्ट न होते हुए भी सभी जानते हैं कि शोभन चटर्जी पारिवारिक विवादों के कारण केएमसी कार्यों की अनदेखी कर रहे थे।
रत्ना राय मजूमदार, वाम पार्षद

————————
– सही फैसला, पर मुख्यमंत्री ने थोड़ा लेट कर दिया। पर देर आए दुरुस्त आए। अब शहरवासियों को गंभीर और जिम्मेदार मेयर की जरूरत है।

प्रकाश उपाध्याय, कांग्रेस पार्षद,
————————-
– मेयर की दौड़ में कौन-कौन?

मंत्री पद से इस्तीफे के बाद अब शोभन चटर्जी के मेयर पद से भी इस्तीफा देने की संभावना नजर आ रही है। ऐसे में अगला मेयर कौन यह भी सवाल उठने लगा है? ऐसे में जो नाम सबसे आगे आ रहे हैं वे हैं चेयरपर्सन माला राय, एमआईसी देवाशीष कुमार, अतीन घोष व देवव्रत मजूमदार। नियामनुसार कोलकाता नगर निगम का मेयर वही बन सकता है जो पहले से पार्षद के पद पर है। ऐसे में इन पार्षदों का नाम सामने आना लाजमी है। पर इसमें वार्ड नम्बर ११७ के पार्षद पद के लिए हो रहे चुनाव के बाद फैसला बदल भी सकता है। गौरतलब है कि नए मेयर के चयन न होने तक निगम आयुक्त खलील अहमद मेयर के सभी दायित्व का पालन करेंगे और अहम फैसले लेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो