scriptIssues like peace and development in discussion | शांति और विकास जैसे मुद्दे चर्चा में | Patrika News

शांति और विकास जैसे मुद्दे चर्चा में

प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर और प्रकृति की गोद में बसे पूर्वोत्तर राज्यों ने हमेशा ही अपनी अलहदा तस्वीर पेश की है। एक तरफ जहां अरुणाचल प्रदेश के 36वें स्थापना दिवस और राज्य को अरुणाचल प्रदेश का नाम दिए जाने के 50 साल पूरे होने पर खुशी देखी जा रही है तो मणिपुर में इन दिनों चुनावी बयार बह रही है।

कोलकाता

Published: February 21, 2022 12:33:16 pm

मणिपुर में इन दिनों चुनावी बयार बह रही
राज्य की डायरी
रवीन्द्र राय
प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर और प्रकृति की गोद में बसे पूर्वोत्तर राज्यों ने हमेशा ही अपनी अलहदा तस्वीर पेश की है। एक तरफ जहां अरुणाचल प्रदेश के 36वें स्थापना दिवस और राज्य को अरुणाचल प्रदेश का नाम दिए जाने के 50 साल पूरे होने पर खुशी देखी जा रही है तो मणिपुर में इन दिनों चुनावी बयार बह रही है। 60 सीटों वाले राज्य में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 28 फरवरी और 5 मार्च को होने हैं। भाजपा एन. बिरेन सिंह और कांग्रेस ओकराम ईबोबी सिंह के सहारे चुनाव मैदान में ताल ठोक रही है।
तेज होती राजनीतिक सरगर्मी के बीच राज्य में सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (आफस्पा), शांति और विकास के मुद्दे छाए हैं। कांग्रेस और क्षेत्रीय दल इसको लेकर मुखर हैं।
शांति और विकास जैसे मुद्दे चर्चा में
शांति और विकास जैसे मुद्दे चर्चा में
--

फूंक फूंक कर कदम

आफस्पा के मुद्दे पर भाजपा फूंक फूंक कर कदम रही है। पार्टी पिछले पांच सालों में शांति बनाए रखने तथा विकास के मुद्दे को जोरशोर से उछाल रही है। पार्टी सड़क मार्ग को बेहतर, इंफाल हवाई अड्डे को विकसित करने तथा रेल लाने का श्रेय ले रही है। जबकि कांग्रेस प्रदेश में समान विकास का वादा कर रही है।
--

तस्वीर भाजपा बनाम कांग्रेस की
वैसे तो एनपीएफ समेत कई क्षेत्रीय दल मैदान में हैं, पर तस्वीर भाजपा बनाम कांग्रेस की बनती दिखती है। क्षेत्रीय एवं अन्य दल सीटों की सेंधमारी मे लगे हैं। राज्य में पुरुषों से ज्यादा महिला मतदाताओं की संख्या है, पर चुनावी मैदान में उनकी हिस्सेदारी कम है।
--

कुकी मतदाताओं को लुभाने की कोशिश

भाजपा एक बार फिर सरकार बनाने के लिए हिंदू मैतेई मतदाताओं के साथ नागा एवं कुकी मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रही है। पार्टी राष्ट्रवाद का मदुद भी भुना रही है। नागा बाहुल्य सीटों पर एनपीएफ और भाजपा में सीधा मुकाबला दिख रहा है। कांग्रेस अल्पसंख्यक मतों के ध्रुवीकरण के प्रयास में हैं।जदयू और शिवसेना भी राज्य में अपनी जमीन तलाश रही है।
--

क्षेत्रीय दलों के पनपने के आसार
टिकट बंटवारे को लेकर भाजपा और कांग्रेस में असंतोष से क्षेत्रीय दलों के पनपने के आसार भी नजर आ रहे हैं। क्षेत्रीय दलों के उभार से निश्चित ही भाजपा और कांग्रेस को नुकसान पहुंच सकता है। पिछले चुनाव में कई सीटों पर जीत हार का अंतर कम था। मतों का मामूली बिखराव बड़े दलों पर भारी पड़ सकता है। राज्य में नई सरकार का रास्ता क्षेत्रीय दलों के प्रदर्शन पर ज्यादा निर्भर करता है। देखना दिलचस्प होगा कि एनपीएफ और अन्य दलों की चुनौती से भाजपा और कांग्रेस कैसे पार पाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.