JANMASHTMI: कहां गूंजा ..नन्द के आनन्द भयो और कहां मची बाल गोपाल को झूलाने होड़, जानिए

JANMASHTMI: कहां गूंजा ..नन्द के आनन्द भयो और कहां मची बाल गोपाल को झूलाने होड़, जानिए
JANMASHTMI: कहां गूंजा ..नन्द के आनन्द भयो और कहां मची बाल गोपाल को झूलाने होड़, जानिए

Shishir Sharan Rahi | Updated: 23 Aug 2019, 10:19:16 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

धूमधाम से मनाई जन्माष्टमी-मंदिरों में लगा रहा भक्तों का तांता , कान्हा का श्रृंगार

कोलकाता. महानगर सहित हावड़ा, हुगली, खडग़पुर आदि शहरों में शुक्रवार को धूमधाम से कृष्ण जन्मोत्सवजन्माष्टमी मनाई गई। मंदिरों में ...नन्द के आनन्द भयो....जयघोष के बीच बाल गोपाल को झूलाने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ मची रही। सुबह से ही महानगर के विभिन्न मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने कान्हा को माखन का भोग लगाया, तो अनेक जगहों पर सांस्कृतिक आयोजन हुआ। मंदिरों में घंटियों के साथ कृष्णा-कृष्णा के जयघोष के साथ कान्हा का श्रृंगार हुआ।
-----मैं नहीं हम ने नवजात शिशुओं के साथ मनाई जन्माष्टमी
मैं नहीं हम संस्था के सदस्यों की ओर से मातृ मंगल प्रतिष्ठान में नवजात शिशुओं के बीच बेबी किट और नवजात बच्चों की सामग्री आदि वितरण कर शुक्रवार को जन्माष्टमी मनाई गई। संस्था सचिव राजीव सिन्हा ने बताया कि बच्चे ईश्वर का रूप होते हैं और कृष्ण गंगा-जमुना तहजीब के प्रतीक। सूफी-संतों ने भी अपने संगीत और गायन लेखन में कृष्ण को ध्यान में रखा इसीलिए समाज में एकता-अखंडता और सभी की मंगलकामना के लिए नवजात ईश्वर स्वरूप शिशुओं के बीच जन्माष्टमी के पावन पर्व पर उपहार वितरण किया गया।उधर गौड़ीय मिशन बागबाजार में 3 दिवसीय जनमाष्टमी महोत्सव २३ अगस्त से शुरू हुआ, जो25 अगस्त तक जारी रहेगा। मिशन के आचार्य-सभापति भक्तिसुंदर सन्यासी गोस्वामी महाराज संपूर्ण कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। 24 अगस्त को जनमाष्टमी महोत्सव में सुबह 6 से नगर संकीर्तन शोभायात्रा निकलेगी। 25 अगस्त को सुबह 9 से 12 तक नंदोत्सव के मौके पर नृत्य-नाटिका और दोपहर 12 से 3 तक भक्तों में महाप्रसाद वितरित किया जाएगा। मिशन के सेवा सचिव भक्तिप्रमोद पुरी महाराज ने 3 दिवसीय जनमाष्टमी महोत्सव में सभी श्रद्धालुओं को आमंत्रित किया है।
हावड़ा. श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में जन्माष्टमी की धूम मची रही। शुक्रवार सुबह से ही बाबा श्याम के दर्शन करने वालों का तांता लगा, शाम होते-होते पूरा मंदिर श्रद्धालुओं से लबालब हो गया। आलोक सज्जा की चकाचौंध में जगमगाते मंदिर के भीतर बाबा श्याम सहित सभी देवी-देवताओं के दरबारों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। मंदिर के प्रबंध न्यासी विनोद टिबड़ेेवाल ने बताया कि बाबा श्याम के मनोहारी झांकी के दर्शन व झूले पर विराजमान लड्डू गोपाल को झूलाने श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लगी। भजन गायक मनोज अग्रवाल (बालासिया) ने भजनों की अमृत वर्षाकी। पंचामृत से भगवान कृष्ण का अभिषेक किया। मध्य रात्रि में कृष्ण जन्म की बेला आते ही ‘नंद के आनन्द भयो जय कन्हैया लाल की...’ के उद्घोष से वातावरण गूंज उठा। आरती व प्रसाद वितरण के साथ जन्माष्टमी महोत्सव सम्पन्न हुआ। मंदिर के मीडिया प्रभारी सुरेश कुमार भुवालका ने बताया कि 25 अगस्त शाम 4 बजे से मंदिर परिसर में महोत्सव मनाया जायेगा जबकि भादव अमावश्या के उपलक्ष्य में इसी दिन सुबह 10 बजे से मंदिर के सभागार में दादीजी का सामूहिक मंगल पाठ भजन गायिका करिश्मा चावला की अगुवाई में होगा।
---हुगली के मंदिरों में गूंजा जयघोष,
हुगली. जन्माष्टमी पर सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी। राधा-कृष्ण के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने कान्हा को माखन का भोग लगाया। जिले के विभिन्न जगहों पर तरह सांस्कृतिक आयोजन हुआ। आधी रात में कृष्णा जन्म के साथ ही मंदिरों में शंख की ध्वनि गुंजायमान होने लगी। लोगों ने दिन भर उपवास रह कर भक्ति भाव से पूजा अर्चना की। मंदिरों में संध्या भजन कीर्तन हुआ, जो रात 12 बजे तक चला। युवतियों-महिलाएं व्रत रख कन्हैया की लीला में लीन रहीं। पूजा के बाद प्रसाद भोग का वितरण किया गया। अधिकांश मंदिरों को रंगबिरंगी लाइटें और फूलों से सजाया गया था। कृष्ण और राधा के दर्शन में भक्तों की लंबी कतार लगी रही. घरों में भी कृष्ण का झूलनोत्सव मनाया गया। मोगरा थाना अन्तर्गत बांसबेडिया मिल टीओपी के पुलिस हिरासत में कृष्ण जन्मोत्सव हुआ।
--पश्चिम मेदिनीपुर और झाडग़्राम में भी धूमधाम से मनी जन्माष्टमी
खडग़पुर. पश्चिम मेदिनीपुर और झाडग़्राम जिले में धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई गई। खडग़पुर , मेदिनीपुर चन्द्रकोना,घाटाल,बेलदा आदि स्थानों में जन्माष्टमी पर झूलन का आयोजन किया गया। दोनो जिलों में नारायण भोज का आयोजन कराया गया। तो कई जगहों पर बच्चों को कृष्णा बनकर नृत्य करते देखा गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned