scriptJMB terrorist : अति संवदेनशील चिकन नेक में बढ़ा रहे थे जेएमबी आतंकी संगठन, दो गिरफ्तार | JMB chicken neck module bursted 2 arrested | Patrika News

JMB terrorist : अति संवदेनशील चिकन नेक में बढ़ा रहे थे जेएमबी आतंकी संगठन, दो गिरफ्तार

locationकोलकाताPublished: Sep 03, 2019 04:44:30 pm

Submitted by:

Paritosh Dube

बांग्लादेश के आतंकी संगठन JMB के लिए North Bengal के उत्तर दिनाजपुर माड्यूल तैयार करने वाले दो संदिग्ध आतंकी मंगलवार को पुलिस की गिरफ्त में आ गए हैं। दोनों अति संवदेनशील Chicken Neck में जेएमबी का आतंकी संगठन बढ़ा रहे थे

JMB terrorist : अति संवदेनशील चिकन नेक में बढ़ा रहे थे जेएमबी आतंकी संगठन, दो गिरफ्तार

JMB terrorist : अति संवदेनशील चिकन नेक में बढ़ा रहे थे जेएमबी आतंकी संगठन, दो गिरफ्तार

कोलकाता. पश्चिम बंगाल के मालदह जिले से बांग्लादेश के आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन के दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों जिले के सामसी इलाके से गिरफ्तार किए गए हैं। उनके नाम अब्दुल बारी और निजामुद्दीन खान है। दोनों 28 साल के हैं। इनकी गिरफ्तारी 2 सितम्बर को पकड़े बए आतंकी अबुल काशीम से पूछताछ में मिली जानकारी के बाद हुई है। मंगलवार को पकड़े गए दोनों संदिग्ध पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के रहने वाले हैं।
जांच में सामने आया है कि दोनों ने उत्तर दिनाजपुर में जेएमबी माड्यूल को सक्रिय किया था। दोनों आतंकी संगठन अपने आका सलाहीन और एजाज के निर्देश मानते हुए नए लोगों को संगठन से जोडऩे, संगठन के विस्तार, प्रशिक्षण, में लगे हुए थे। दोनों एजाज की गिरफ्तारी के बाद ठिकाने बदल रहे थे। बंगाल से फरार होने के प्रयास में थे लेकिन एसटीएफ की पकड़ में आ गए। पुलिस को इनके पास स ेआपत्तिजनक प्रचार सामाग्री, मोबाइल फोन मिला है।
2 सितंबर को सुबह 10 बजे कोलकाता के ईस्ट कैनाल रोड पर गजनबी के पास से जेएमबी का संदिग्ध आतंकी अब्दुल कशीम उर्फ कशीम गिरफ्तार किया गया था। वह पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले का निवासी है।
इससे पहले बिहार के गया जिले के मानुपर थाना क्षेत्र से 26 अगस्त को जेएमबी से जुड़े आतंकी मोहम्मद एजाज अहमद को गिरफ्तार किया गया था। एजाज अहमद अभी कोलकाता पुलिस की टीम की हिरासत में है।
जांच अधिकारियों का दावा है कि इनके कई और साथी बंगाल के विभिन्न हिस्सों में मौजूद हैं. उनसे पूछताछ कर उनके बारे में भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है.
क्या है चिक न नेक
चिकन नेक बांग्लादेश और नेपाल के बीच भारत का वह संकरा गलियारा है जिसे सिलीगुड़ी कॉरीडोर भी कहा जाता है। यह गलियारा 22 किलोमीटर चौड़ा है। एक तरफ नेपाल व दूसरी तरफ बांग्लादेश है बीच में पश्चिम बंगाल का उत्तर दिनाजपुर व दार्जिलिंग जिला है। इसी गलियारे से भारत पूरे उत्तर पूर्वी भारत से जुड़ा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो