scriptKali Puja-Diwali celebration in entire Bengal including Kolkata | कोलकाता समेत पूरे बंगाल में काली पूजा-दिवाली की धूम | Patrika News

कोलकाता समेत पूरे बंगाल में काली पूजा-दिवाली की धूम

महानगर समेत पूरे प्रदेश में गुरुवार को प्रकाश पर्व दिवाली के साथ काली पूजा धूमधाम से की गई। जहां घरों में लोगों ने पूजा-अर्चना की, मिट्टी के दीपक जलाए तो उधर कालीघाट, दक्षिणेश्वर और तारापीठ में काफी तादाद में भक्तों ने दर्शन किए।

कोलकाता

Published: November 04, 2021 09:06:58 pm

महा पर्व: दीपों से रोशन हुए घर, चलाए पटाखे
कालीघाट, दक्षिणेश्वर और तारापीठ में उमड़े भक्त
कोलकाता. महानगर समेत पूरे प्रदेश में गुरुवार को प्रकाश पर्व दिवाली के साथ काली पूजा धूमधाम से की गई। जहां घरों में लोगों ने पूजा-अर्चना की, मिट्टी के दीपक जलाए तो उधर कालीघाट, दक्षिणेश्वर और तारापीठ में काफी तादाद में भक्तों ने दर्शन किए। शाम के बाद ग्रीन पटाखे चलाए गए। महानगर के अनेक स्थानों में देर रात तक रंगीन साज-सज्जा की चकाचौंध बनी रही। हालांकि दुकानों में पटाखों की बिक्री न होने से आतिशबाजी पहले की तुलना में कम दिखी। पर पर्व के उल्लास-उमंग में कोई कमी नजर नहीं आई। बड़ाबाजार से लेकर पार्क स्ट्रीट, सीआर एवेन्यू समेत तमाम स्थानों में दुल्हन की तरह सजावट रही।
--
मंदिरों में विशेष पूजा
उधर कालीघाट स्थित मां काली मंदिर, दक्षिणेश्वर, तारापीठ मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया गया। गुरुवार सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर खास सावाधानियां बरती गई। देश के 51 शक्तिपीठों में मुख्य कालीघाट में हर साल बड़ी संख्या में भक्तों का तांता लगा रहता है। उधर हुगली नदी के पूर्वी तट पर स्थित दक्षिणेश्वर काली मंदिर में भी दिवाली पर न केवल बंगाल बल्कि बिहार, यूपी समेत अन्य राज्यों से भी काफी तादाद में आए भक्तों ने पूजा-अर्चना कर दर्शन किए।
--
बिना फूल माला के पूजा
दक्षिणेश्वर काली मंदिर में बिना फूल माला के भक्त अपनी अराध्य की पूजा करने पहुंचे। कोरोना के नियमों का पालन करते हुए मंदिर को भक्तों के लिए रात भर खुला रखा गया, पर वे मंदिर में बैठ नहीं सके और न ही जी भर के देख सके। दीपावली के मौके पर काली भी लक्ष्मी के रूप में पूजित होती हंै। देवी का भव्य श्रृंगार किया गया था। मंदिर कमेटी ने बताया कि धूपबत्ती, फूल आदि लेकर जाने वाले श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाई गई है।
--
प्रकाश पर्व पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने दी बधाई
कोलकाता. प्रकाश पर्व दिवाली पर राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, नेता प्रतिपक्ष शुभेन्दु अधिकारी समेत राजनीतिक हस्तियों ने राज्यवासियों को बधाई ज्ञापित की है।
--
दिवाली अंधकार पर प्रकाश की विजय का पर्व है। सभी आशा का दीया जलाएं। जरूरतमंदों की मदद कर मानवता की भावना को मजबूत करें।
जगदीप धनखड़, राज्यपाल
--
प्रकाश पर्व पर सभी का जीवन प्रकाशमय हो। सभी के जीवन का अंधेरा हटे। यही कामना करती हूं। सभी को दिवाली और कालीपूजा की शुभकामनाएं।
ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल
--
प्रकाश का उत्सव दिवाली हमारे पथ को आलोकित करे। सबके जीवन में सम्पन्नता, सौहाद्र और खुशियों का संचार हो। यही कामना करता हूं।
शुभेन्दु अधिकारी, नेता प्रतिपक्ष
--
दिवाली और कालीपूजा की सभी को शुभकामनाएं। प्रकाशोत्सव हम सभी के जीवन में प्रेम, शांति और सम्पन्नता लाए।
अभिषेक बनर्जी, महासचिव, तृणमूल कांग्रेस
----
प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं। दिवाली राज्यवासियों के जीवन में आनंद, सम्पन्नता लाए। सभी का स्वास्थ्य अच्छा रहे।
डॉ. सुकान्त मजूदमार, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष
कोलकाता समेत पूरे बंगाल में काली पूजा-दिवाली की धूम
कोलकाता समेत पूरे बंगाल में काली पूजा-दिवाली की धूम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानाकर्नाटकः पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की पोती का फांसी पर लटका मिला शव, जांच में जुटी पुलिसNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाUP Election 2022: सत्ता पक्ष और विपक्ष का पश्चिमी यूपी साधने पर पूरा जोर, नेता घर-घर जाकर मांग रहे हैं वोटUP Assembly Elections 2022 : आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को हत्या का डर, बोले- सुरक्षाकर्मी ही मुझे मार सकते हैं गोलीPariksha Pe Charcha 2022 : रजिस्ट्रेशन की तारीख 3 फरवरी तक बढ़ाई, जानिए कैसे करें अप्लाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.