scriptपहाड़ पर रखें शान्ति-ममता | keep peace in the Darjiling- Mamta | Patrika News

पहाड़ पर रखें शान्ति-ममता

locationकोलकाताPublished: May 29, 2018 11:19:53 pm

Submitted by:

MANOJ KUMAR SINGH

शान्ति लक्ष्य को प्राप्त करने में मददगार होती है और जहां शन्ति नहीं होती है वहां का विकास प्रभावित होता है

kolkata

पहाड़ पर रखें शान्ति-ममता

रोजगार सृजन और पर्यटन उद्योग को विकसित करने पर दिया जोर
कोलकाता

शान्ति को लक्ष्य प्राप्ति का माध्यम बताते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कलिम्पोंग में लोगों से लगातार 104 दिन तक हिंसा, मौत और दहशत के दौर से गुजरने वाली पहाड़ की वादियों में मंगलवार को शान्ति बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने दार्जिङ्क्षलग में पर्यटन उद्ययोग को विकसित करने और रोजगार सृजन करने की दिशा में सरकार की योजना का खुलासा किया।
अपने पांच दिवसीय दार्जिलिंग दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने कलिम्पोंग के ग्राहम्स होम ग्राउंड में प्रशासनिक बैठक की। बैठक में उपस्थित प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे पहाड़ पर शान्ति चाहती हैं। शान्ति लक्ष्य को प्राप्त करने में मददगार होती है और जहां शन्ति नहीं होती है वहां का विकास प्रभावित होता है। यहां तक कि सफलता के लिए निर्धारित लक्ष्य प्राप्त भी नहीं होता है। पहाड़ पर पर्यटन उद्योग को विकसित करने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि देश और दुनिया के पर्यटकों में दार्जिलिंग बहुत लोकप्रिय है। वे चाहती हैं कि पहाड़ पर और अधिक पर्यटक आएं और इसके लिए दार्जिलिंग सहित पूरे पहाड़ पर पर्यटन उद्योग को विकसित करने की संभावनाओं को तलाशना होगा और पर्यटन स्थलों को और अधिक आकर्षक बनाना होगा।
जीटीए से करेंगी बैठक
प्रशासनिक बैठक में ममता बनर्जी ने पहाड़ के युवाओं के लिए रोजगार सृजन करने को लेकर बातचीत की। उन्होंने कहा कि इलाके के विकास के साथ ही स्थानीय युवा वर्ग के लिए पहाड़ पर रोजगार सृजन करना भी बहुत जरूरी है। वे बुधवार को गोरखालैण्ड क्षेत्रीय प्रशासन (जीटीए) के साथ बैठक करेंगी। बैठक में क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को विकसित करने और रोजगार सृजन के विषय पर विस्तार से बातचीत करेंगी। इस मौके पर जीटीए प्रमुख विनय तमांग ने कहा कि वे जीटीए का प्रदर्शन और बेहतर बनाएंगे। जीटीए का पैसा लोगों का पैसा है। इसकी वित्तीय स्थिति जानने के लिए वे ऑडिट कराना चाहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो