खागरागड़ ब्लास्ट का सरगना जेएमबी आतंकवादी मध्यप्रदेश से गिरफ्तार

खागरागड़ ब्लास्ट का सरगना जेएमबी आतंकवादी मध्यप्रदेश से गिरफ्तार

Renu Singh | Updated: 13 Aug 2019, 08:19:53 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

Jmb Terroist arrest - युवाओं को आतंकवादी बनने को देता था प्रशिक्षण
- कई दिनों से थी आरोपी जहिरुल की तलाश

 

कोलकाता

खागरागड़ ब्लास्ट मामले में एक और जेएमबी आतंकवादी जहिरुल शेख को एनआईए की टीम ने मध्य प्रदेश से सोमवार को गिरफ्तार किया। एनआईए के सूत्रों का कहना है जहिरुल शेख सक्रिय जेएमबी आतंकवादी है। जहिरुल को बर्दवान के सिमुलिया मदरसा में प्रशिक्षित किया गया था। एनआईए के अधिकारियों का कहना है कि खागरागड़ ब्लॉस्ट मामले में एक नैनो कार जब्त की गई थी। बताया जा रहा है कि उस कार को जहिरुल ही चला रहा था। इसके साथ ही यह भी पता चला है कि विस्फोट क ी योजना में जितने लोग शामिल थे, उनमें जहिरूल की भी मुख्य भूमिका थी। इसके साथ ही एनआईए की टीम उससे पूछताछ कर रही है। मालूम हो कि गत 2 अक्टूबर 2014 में जेएमबी के आतंकवादियों ने बर्दवान के खागरागड़ में एक मदरसे में विस्फोट किया था। दो आतंकवादियों की मौके पर ही मौत हो गई थी। तब से मामले की जांच एनआईए कर कही है। जांच अधिकारियों का कहना है कि पश्चिम बंगाल और भारत में जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश या जेएमबी के विशाल नेटवर्क के बारे में पता चला। एनआईए ने कहा कि आरोपियों की चार्जशीट तैयार की जा रही थी।

युवाओं को आतंकवादी बनने का प्रशिक्षण देता था जहिरूल
एनआईए के सूत्रों ने बताया कि जहिरूल शेख जेएमबी के मुख्य आतंकवादियों में से एक था बंगाल सहित देशभर में जेएमबी के तहत युवाओं को लाना व उन्हें आतंकवादी बनाने की बड़ी जिम्मेदारी जहिरुल पर थी। किन्हें चुना जाएगा, युवाओं को कहां प्रशिक्षण देना होगा, इन सभी में जहिरुल की बड़ी भूमिका थी। यहां तक कि खागरागड़ विस्फोट में कैसे क्या होगा? इसकी भी योजना में वह शामिल था। एनआईए के सूत्रों ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर देश में बड़ी आंतकवादी घटना की योजना बनाई गई थी। उससे ठीक पहले एनआईए जहिरुल को गिरफ्तार कर लिया गया।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned