scriptKIFF 2022 BEGINS | सितारों की झिलमिलाहट के बीच कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव का सुनहला सफर शुरू | Patrika News

सितारों की झिलमिलाहट के बीच कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव का सुनहला सफर शुरू

बांग्ला फिल्मों के सितारों, अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्देशकों व समीक्षकों की मौजूदगी में सोमवार को २७ वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (KIFF 2022) की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने समारोह का उद् घाटन किया। तृणमूल कांग्रेस सांसद शत्रुघ्र सिन्हा इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

कोलकाता

Published: April 25, 2022 06:16:39 pm

- 27 वें अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव का उद् घाटन
कोलकाता. बांग्ला फिल्मों के सितारों, अंतरराष्ट्रीय फिल्म निर्देशकों व समीक्षकों की मौजूदगी में सोमवार को 27 वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने समारोह का उद् घाटन किया। तृणमूल कांग्रेस सांसद शत्रुघ्र सिन्हा इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। फिल्मोत्सव एक मई तक चलेगा। जिसके अंतर्गत दस सरकारी सिनेमाघरों में 163 फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी।
------
बीजीबीएस में शामिल होगा फिल्म उद्योग- ममता
पश्चिम बंगाल में फिल्म उद्योग के क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावनाएं हैं। वर्ष २०२३ के बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में फिल्म और टेलीफिल्म से उद्योग से जुड़े संस्थानों को भी आमंत्रित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने फिल्मोत्सव के उद् घाटन समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने आसनसोल के नवनियुक्त सांसद और फिल्म अभिनेता शत्रुघ्र सिन्हा से कहा कि वे बॉलीवुड में अपने संबंधों के जरिए राज्य में फिल्मों के क्षेत्र में निवेश का प्रयास करें। साथ ही राज्य के फिल्म निर्माताओं से कहा कि वे विदेशी फिल्म निर्माताओं से बंगाल आकर फिल्म निर्माण के प्रस्तावों पर चर्चा करें। राज्य सरकार इस काम में पूरी सहायता करेगी।
--------
राधा स्टूडियो का कायाकल्प किया
मुख्यमंत्री ने बताया कि टॉलीगंज में शताब्दी प्राचीन राधा स्टूडियो का कायाकल्प किया गया है। वहां प्राचीन बांग्ला फिल्मों का आर्किव तैयार हो रहा है। रील वाली फिल्मों का डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है। स्टूडियो के ही पास छह तल्ले का भवन तैयार किया जा रहा है। जहां बांग्ला फिल्मों के इतिहास संरक्षित किया जाएगा। वहीं बारुईपुर में १० एकड़ जमीन पर १२५ करोड़ की लागत से टेलीफिल्म स्टूडियो निर्मित किया गया है।
-------
याद आती हैं लता दी, संध्या दी
फिल्मोत्सव के उद्घाटन समारोह में कुछ पलों के लिए भावुक हुई मुख्यमंत्री ने सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर और जानी मानी गायिका संध्या मुखर्जी, संगीत निर्देशक बाप्पी लाहिड़ी, अभिनेता दिलीप कुमार को श्रद्धालंजि ज्ञापित की। ममता ने बताया कि उनकी जीत के समय लता दीदी ने उन्हें मां काली का लॉकेट भिजवाया था। वहीं संध्या मुखर्जी से उनकी जब भी बात होती तो वे उन्हें ही गाना सुनाने को कहती थीं।
-------
सम्मेलन हुआ और फिल्में भी आईं
मुख्यमंत्री ने बताया कि फिल्मोत्सव के आयोजन पर उनके साथी ही सवाल उठा रहे थे। कोरोना काल में आयोजन की सफलता पर सवाल उठ रहे थे। तब उन्होंने कहा कि आयोजन होकर रहेगा। हमेशा कोरोना से डरकर नहीं रहा जा सकता। इसीका परिणाम है कि फिल्मोत्सव हुआ और उसमें विदेशों की ४७ फिल्में प्रदर्शित की जा रही हैं।
----------
बंगाल इज द बेस्ट
मुख्यमंत्री ने सिनेमा के क्षेत्र में बंगाल की प्रतिभाओं को बेस्ट बताया। उन्होंने कहा कि सत्यजीत राय, मृणाल सेन, ऋातिक घटक, सौमित्र चटर्जी जैसी प्रतिभाएं वैश्विक सिनेमा में सराही गई हैं। इन दिनों बंगाल के सिनेमा को ब्रंाडिग की आवश्यक्ता है। सब को मिलजुल कर इस दिश में काम करना होगा।
-----
फेस्टिवल ब्राउसर उद् घाटित किया
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने फिल्मोत्सव के ब्राउसर व सौमित्र चटर्जी पर आधारित बुकलेट का उद् घाटन भी किया।
--------
बांग्ला फिल्मों के सितारों की मौजूदगी
फिल्मोत्सव में फिल्म निर्देशक गौतम घोष, अभिनेता प्रसेनजीत, रंजीत मल्लिक, सत्यजीत राय के पुत्र संदीप राय, इंद्राणी मुखर्जी, शताब्दी राय, नुसरत जहां, देव अधिकारी, माधवी मुखर्जी, सायंतिका, ममता शंकर, पं. अजय चक्रवर्ती, बाबुल सुप्रियो, पाउली, सायनी घोष, सोहम, अरिंदम सील समेत बांग्ला फिल्म व टेली फिल्म जगत की हस्तियां उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अभिनेता परमब्रत और अभिनेत्री जून मॉलिया ने किया।
------
राज्य में फिल्म का हो अलग विभाग- शत्रुघ्र सिन्हा
फिल्मोत्सव के उद् घाटन समारोह के अतिथि शत्रुघ्र सिन्हा ने राज्य सरकार से मांग की कि राज्य में फिल्मों का अलग से विभाग तैयार किया जाए। जिससे फिल्म निर्माण को गति मिल सके। उन्होंने कहा कि अपने करियर में उन्होंने ढाई सौ से ज्यादा फिल्में की हैं। लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा सीखने को बंगाल के निर्देशकों से ही मिला। उन्होंने कहा कि वे सत्यजीय राय के भक्त थे, हैं और रहेंगे। इसके अलावा मृणाल सेन, ऋत्विक घटक की फिल्मों से भी उन्होंने काफी कुछ सीखा है।
सितारों की झिलमिलाहट के बीच सुनहला सफर शुरू
सितारों की झिलमिलाहट के बीच सुनहला सफर शुरू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWhat is IPEF : चीन केंद्रित सप्लाई चैन का विकल्प बनेंगे भारत, अमरीका समेत 13 देशWeather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाहरियाणा के जींद में सड़क हादसा: ट्रक और पिकअप की टक्‍कर में 6 की मौत, 17 घायलटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.