script

कोलकाता नगर निगम व पंचायत ही मुहैया कराएगा बर्थ-सर्टिफिकेट

locationकोलकाताPublished: Mar 30, 2019 04:21:11 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– एनआरएस की विज्ञप्ति पर मेयर फिरहाद हकीम का जवाब, कहा कोलकाता नगर निगम व पंचायत ही मुहैया कराएगा बर्थ-सर्टिफिकेट, विधानसभा में बिल पास न होने तक एनआरएस नहीं ले सकता फैसला।

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

कोलकाता नगर निगम व पंचायत ही मुहैया कराएगा बर्थ-सर्टिफिकेट

कोलकाता. महानगर में जन्म लेने वाले बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र(बर्थ-सर्टिफिकेट) कोलकाता नगर निगम के मुख्यालय में वहीं पंचायत इलाकों में जन्म लेने वाले बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत अथवा लोक गर्वनिंग बॉडी ही तैयार करेगी। राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने यह जानकारी दी।

पिछले दिनों कोलकाता के निलरतन सरकार अस्पताल ने कोलकाता नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग को विज्ञप्ति भेजी थी। जिसमें अब से महानगर में जन्म लेने वाले नवजातों का जन्म प्रमाण-पत्र तैयारी करने की जिम्मेदारी निलरतन अस्पताल को सौंपे जाने की बात कही गई थी।

मेयर फिरहाद हकीम ने शुक्रवार को बताया कि सरकार की ओर से यह अधिकार कोलकाता नगर निगम और लोकल गर्वनिंग बॉडी को दिया गया है। सरकार के इस फैसले को तब तक बदला नहीं जा सकता है जब तक इससे जुड़ा विधेयक विधानसभा में पास ना हो जाए। वे इस बारे में स्वास्थ्य विभाग और अन्य सम्बिधित विभागों से बात करेंगे।

पिछले दिनों निलरतन सरकार अस्पताल के अधीक्षक सौरभ चट्टोपाध्याय ने बताया कि उन्होंने यह विज्ञप्ति स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर ही जारी की है। उनके मुताबिक जन्म प्रमाण पत्र तैयार करने के लिए अस्पताल में एक अलग विभाग भी तैयार किया गया है। उनके मुताबिक राज्य के दूसरे सरकारी व निजी अस्पतालों में भी जन्म प्रमाण पत्र बनाने का कार्य शुरू करना होगा और परिजनों को बच्चे के जन्म के साथ ही अस्पताल में उसके लिए आवेदन करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो