scriptमानसून की तैयारियों में जुटा केएमसी | KMC in preparation for pre-monsoon. | Patrika News

मानसून की तैयारियों में जुटा केएमसी

locationकोलकाताPublished: May 31, 2019 02:42:59 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– फैनी के तर्ज पर की जाएंगी तैयारियां
– निकासी संबधितसभी रिपोर्ट जनस्वार्थ में की जाएगा जारी : मेयर
– पीडबल्यूडी के कार्य की वजह से जलमग्न हो सकता है डायमंड हार्बर रोड
 

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

मानसून की तैयारियों में जुटा केएमसी

कोलकाता. आगामी महीने से शुरू होने वाले मॉनसून को लेकर कोलकाता नगर निगम ने तैयरियां शुरू कर दी है। बुधवार को इसके मद्देनजर मुख्यालय में प्री मॉनसून बैठक की गई। बैठक में मेयर फिरहाद हकीम के साथ ही निकासी विभाग के एमआईसी तारक सिंह, पार्क एंड स्क्वायर विभाग के एमआईसी देवाशीष कुमार, राज्य सिंचाई विभाग व निगम के संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। मिली जानकारी के अनुसार बैठक में निकासी संबंधित होने वाली सभी प्रमुख कारणों व निवारण पर चर्चा की गई। जिसमें बड़े नालों के समीप अतिक्रमण, नालों की सफाई जैसे प्रमुख मुद्दे शामिल थे।

बैठक के बाद मेयर फिरहाद हकीम ने संवाददातों को संबोधित करते हुए बताया कि आगामी 5 जून से कोलकाता सहित पूरे राज्य में शुरू होने जा रहे मॉनसून को लेकर नगर निगम ने कमर कस ली है। मानसून में भी निकासी विभाग की सभी तैयरियां वैसे ही रहेंगी जैसे फैनी के दौरान रखी गई थी। निगम की कोशिश रहेगी की शहर में होने वाले जलजमाव की समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक पपिंग स्टेशनों को 24 घंटे चालू रखा जाए। उन्होंने बताया कि सिंचाई दफ्तर को निर्देश दिया गया है कि वे बड़े नालों के समीप किए गए अतिक्रमणों की रिर्पोट बनाए और उनके पूर्नवासन की व्यवस्था करें। सिचाई विभाग व निकासी संबंधित अन्य रिर्पोटों को इस बार से जनस्वार्थ में जारी किया जाएगा। उनके अनुसार नगर निगम के कार्यों को जानना आम जनता का अधिकार है। उसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। वहीं विपक्षों की माने तो आगामी निकाय चुनावों के मद्देजर सत्तापक्ष रिर्पोट जनस्वार्थ में जारी कर जनता को लुभाने का प्रयास कर रही है।

उल्लेखनीय है कि इस दिन मेयर ने डायमंड हार्बर रोड के जलमग्न होने की चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि माझेरहाट इलाके के डायमंड हार्बर रोड संलग्न नाले के समीप पीडबल्यूडी का कार्य चलने के कारण उक्त इलाकों में जलमग्न की समस्या उतपन्न हो सकती है। साथ ही बेहला व खिदिरपुर इलाके में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। निगम की कोशिश है कि बारिश से पूर्व इसका कोई विकल्प निकाला जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो