scriptस्ट्रीट फूड विक्रेताओं को जल्द दिशानिर्देश जारी करेगा नगर निगम | KMC will provide guidelines to the street food seller. | Patrika News

स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को जल्द दिशानिर्देश जारी करेगा नगर निगम

locationकोलकाताPublished: Aug 27, 2019 03:22:13 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– कोलकाता के स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को निगम की ओर से जल्द ही दिशानिर्देश (गाइडलाइन) मुहैया कराया जाएगा। इसके तहत ही विक्रे ताओं को अपनी दुकान व ढाबा चलाना होगा। दिशानिर्देश मुहैया कराने से पूर्व निगम की ओर से शहर के सभी स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को हाईजिन से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को जल्द दिशानिर्देश जारी करेगा नगर निगम

स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को जल्द दिशानिर्देश जारी करेगा नगर निगम

कोलकाता. कोलकाता के स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को निगम की ओर से जल्द ही दिशानिर्देश (गाइडलाइन) मुहैया कराया जाएगा। इसके तहत ही विक्रे ताओं को अपनी दुकान व ढाबा चलाना होगा। दिशानिर्देश मुहैया कराने से पूर्व निगम की ओर से शहर के सभी स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को हाईजिन से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण देने से पूर्व कोलकाता नगर निगम की ओर से स्ट्रीट फूड विक्रेताओं की संख्या जानने के लिए एक गणना की जाएगी। गणना के बाद उन्हें विभिन्न जोन में विभाजीत कर विभिन्न चरणों के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा।
सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए उपमेयर अतिन घोष ने बताया कि शहरवासियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह एक बहुत ही महत्तवपूर्ण कदम है। निगम की ओर से पहले भी अभियान चलाया जा चुक ा है। उनके अनुसार 2016 में निगम की ओर से किए गए गणना के अनुसार महानगर के कुल 16 बोरो में लगभग 16 हजार स्ट्रीट फूड विके्रता हैं। ऑफिस संलग्न इलाकों में इसकी संख्या अधिक है। इसे ध्यान में रखते हुए निगम की ओर से पहले दफा में न्यू मार्केट व उसके संलग्न मौजूद स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
मिली जानकारी के अनुसार निगम की ओर से जारी किए जा रहे गाइडलाइन में एक ओर जहां खाने की गुणवत्ता व साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं हर विक्रेता को हैंड ग्लवस इस्तेमाल करना अनिवार्य है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों स्ट्रीट फूड व डेंगू पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लेने के लिए उपमेयर बैंकॉक गए थे। वहां स्ट्रीट फूड व डेंगू को लेकर जारी एहतियात को देखकर वे काफी प्रभावित हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो