scriptजानिए उस चिकन नेक के बारे में जिसे काटने की बात कह रहा है शाहीन बाग का आंदोलनकारी | Know about Chicken Neck which is pronouced during Shaheen Bagh Protest | Patrika News

जानिए उस चिकन नेक के बारे में जिसे काटने की बात कह रहा है शाहीन बाग का आंदोलनकारी

locationकोलकाताPublished: Jan 25, 2020 11:37:03 pm

Submitted by:

Paritosh Dube

संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ नई दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में शुरू हुए मैराथन आंदोलन से जुड़े कथित जेएनयू के छात्र शरजिल इमाम (Sharjeel Imam)के सामने आए सनसनीखेज वीडियो में चिकन नेक (Chicken Neck)काटने की बात कही जा रही है। सामरिक व रणनीतिक दृष्टि से भारतीय संघ के इस संवेदनशील गलियारे के बारे में जानिए इस विशेष रिपोर्ट में….

जानिए उस चिकन नेक के बारे में जिसे काटने की बात कह रहा है शाहीन बाग का आंदोलनकारी

जानिए उस चिकन नेक के बारे में जिसे काटने की बात कह रहा है शाहीन बाग का आंदोलनकारी

कोलकाता. एक तरफ बांग्लादेश दूसरी तरफ नेपाल, तीसरी तरफ भूटान और चौथी तरफ चीन जिस क्षेत्र विशेष से जुड़ा है वह है चिकन नेक। भारत के नक्शे में पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से पर नजर डालेंगे तो उत्तर दिनाजपुर जिला व दार्जिजिंग जिला दिखाई पड़ेगा। पड़ोसी राज्य बिहार का किशनगंज जिला भी दिखेगा। किशनगंज के पश्चिमोत्तर में नेपाल वहीं उत्तर दिनाजपुर के पूर्व में बांग्लादेश जुड़ा हुआ है। दार्जिलिंग और अलीपुरदुआर जिले के पूर्वोत्तर में भूटान स्थित है जिसके पास से ही चीन की सीमा शुरू होती है। रणनीतिक लिहाज से इस अति संवेदनशील जगह को चिकन नेक कहा जाता है। भारतीय मुख्यभूमि से उत्तर पूर्व भारत को जोडऩे के लिए यह इलाका अति महत्वपूर्ण है।
सामरिक विशेषज्ञों के मुताबिक चिकन नेक उस भौगोलिक क्षेत्र को कहते हैं जो किसी देश के लिए सामरिक रूप से तो अति महत्वपूर्ण होता है, लेकिन संरचना के आधार पर कमजोर होता है।
अब बात भूगोल और आकार प्रकार की बताते हैं। यह गलियारा बांग्लादेश और नेपाल के बीच भारत की वह संकरी पट्टी है। जिसे सिलीगुड़ी कॉरीडोर भी कहा जाता है। लगभग दो सौ किलोमीट लंबे इस गलियारे की चौड़ाई कहीं कहीं 25 किलोमीटर भी नहीं है। जिसके एक तरफ नेपाल व दूसरी तरफ बांग्लादेश है बीच में पश्चिम बंगाल का उत्तर दिनाजपुर व दार्जिलिंग जिला है। इसी गलियारे से भारत पूरे उत्तर पूर्वी भारत से जुड़ा हुआ है।
सिलीगुड़ी शहर जो पूर्वोत्तर को शेष भारत से जोडऩे का महत्वपूर्ण केन्द्र है से बांग्लादेश 8, नेपाल 40, भूटान 60 और चीन का मोर्चा 150 किलोमीटर दूर है। सिलीगुड़ी कॉरिडोर उत्तर की तरफ से चीन से घिरा है। ट्रेन, सडक़ के जाल से संपन्न यह इलाका चीन के किसी भी संभावित हमले में सैनिक साजो-सामान, रसद की आपूर्ति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर और बिहार के सीमावर्ती किशनगंज में बांग्लादेशी घुसपैठियों की संख्या बढऩे का दावा किया जाता रहा है।
क्या कह रहा है आंदोलनकारी वीडियो में
वायरल वीडियो में जेएनयू छात्र शरजिल इमाम कहता सुना जा रहा है कि हमारे पास संगठित लोग हों तो हम असम से हिंदुस्तान को हमेशा के लिए अलग कर सकते हैं। वीडियो में वह चिकन नेक का भी जिक्र करता सुना जा रहा है। पत्रिका वीडियो की प्रामणिकता की पुष्टि नहीं करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो