जाने नोबल विजेता अभिजीत बनर्जी के जीवन से जुड़े कुछ अनछुए पहलुओं को

  • बचपन में वे कैसे थे? उनका रहन-सहन कैसा था? उनका पुकार का नाम क्या था?

कोलकाता

नोबल पुरस्कार विजेता (Nobel Prize winer) भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) का बचपन कोलकाता में गुजरा था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता में ही हुई थी। कोलकाता से उनकी बहुत सी यादें जुड़ी हुई हैं। बचपन में वे कैसे थे? उनका रहन-सहन कैसा था? उनका पुकार का नाम क्या था? ये सब कुछ ऐसे सवाल हैं जिन्हें शायद बहुत लोग नहीं जानते। यह रिपोर्ट आपको महान अर्थशास्त्री के जीवन के कुछ ऐसे ही अनछुए पहलुओं से अवगत कराएगी।हिन्दुस्तान पार्क निवासी अभिजीत बनर्जी को बचपन में परिवार एवं पड़ोस के लोग झीमा के नाम से पुकारते थे। अभिजीत ने दक्षिण कोलकाता स्थित साउथ पोवाइंट स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की था। साल 1983 कोलकाता के प्रेसीडेन्सी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किए थे। फिर जेएनयू से पोस्ट ग्रेजुएट। उसके बाद १९८८ में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थी।

अभिजीत के पिता का नाम दीपक बनर्जी और मां का नाम निर्मला बनर्जी है। पिता दीपक बनर्जी और मां निर्मला बनर्जी दोनों ही कोलकाता के जाने माने प्रोफेसर थे। पिता दीपक बनर्जी प्रेसीडेंसी कॉलेज में इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर थे और मां कोलकाता के सेंटर फॉर स्टडीज इन सोशल साइंसेज में प्रोफेसर थीं।अभिजीत की पहली शादी कोलकाता में ही हुई थी। एमआइटी में साहित्य की प्रोफेसर अरुंधति तुली से उनकी शादी हुई थी। अभिजीत और अरुंधति दोनों कोलकाता में एक साथ ही बड़े हुए। 1991 में उनका एक बेटा भी हुआ जिसका नाम कबीर बनर्जी था। कबीर की असामयिक मौत हो गई थी। इसके बाद अभिजीत और अरुंधति ने एक-दूसरे को तलाक दे दिया था। फिर अमरीका में अभिजीत ने प्र्रोफेसर एस्थर डुफ्लो से शादी कर ली थी।

अभिजीत बनर्जी के कॉलेज फे्रन्ड अभिजीत पाठक के अनुसार बचपन में वे सरल स्वभाव के थे। संभ्रात परिवार से ताल्लुकात रखने वाले अभिजीत हमेशा साधारण कपड़े पहनते थे। फुल पैन्ट पर पंजाबी पहन कर कॉलेज आते थे। पढ़ाई में तेज के होने का बावजूद उनमें घमंड नहीं था। सहपाठियों के साथ हमेशा मधुर संबंध रखते थे।

Show More
Ashutosh Kumar Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned