scriptइन पांच नेताओं पर Mamata Banerjee को सबसे ज्यादा भरोसा | know who are trusted lieutenant of Mamata Banerjee in bengal now days | Patrika News

इन पांच नेताओं पर Mamata Banerjee को सबसे ज्यादा भरोसा

locationकोलकाताPublished: Aug 18, 2019 06:13:16 pm

Submitted by:

Paritosh Dube

Mamata Banerjee इस सिद्धांत पर पूरा भरोसा करती हैं कि राजनीति में न तो कोई स्थाई शत्रु होता है और न ही स्थाई मित्र तभी उनके विश्वासपात्रों की सूची समय- समय पर बदलती रहती है। इन दिनों कौन हैं उनके खासमखास जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट।

tmc leaders and stragetist

इन पांच नेताओं पर Mamata Banerjee को सबसे ज्यादा भरोसा

कोलकाता

साढ़े तीन दशकों तक राज्य की सत्ता में रही लेफ्ट पार्टियों को हरा कर वर्ष 2011 में West Bengal की सत्ता में आई Trinmool Congress की नेता Mamata Banerjee अपने सहयोगियों को लेकर हमेशा संजीदा रहती हैं। उनके राजनीतिक करियर पर नजर रखने वालों के मुताबिक वे हमेशा से ही भरोसेमंद नेताओं के साए में रहती हैं। होनी- अनहोनी की जानकारियां शेयर करती हैं। उनके सुख दुख के समय में उनके साथ रहती हैं। तो आइए इस बार आपको बताते हैं कौन हैं वे नेता और सहयोगी जिन पर इन दिनों ममता बनर्जी पूरा भरोसा कर रही हैं।
प्रशांत किशोर- राजनीतिक रणनीतिकार- वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से चर्चा में आए इस रणनीतिकार का करियर उतार चढ़ाव भरा रहा है। कभी भाजपा का कैम्पेन संभालकर उसे सत्ता में पहुंचाया तो कभी इनका अभियान औंधे मुंह गिर पड़ा। २०१९ के लोकसभा चुनाव के बाद बंगाल में भाजपा के उत्थान के बाद तृणमूल कांग्रेस ने Prashant Kishore से सहायता मांगी। अब किशोर तृणमूल कांग्रेस के लिए दनादन अभियान डिजायन कर रहे हैं। पार्टी के नेताओं से फीडबैक ले रहे हैं।
अभिषेक बनर्जी- डायमंड हार्बर के सांसद अभिषेक बनर्जी ममता के भतीजे हैं। वे पार्टी की युवा इकाई के नेता हैं। जनसभाओं में ममता बनर्जी के बाद उन्हीं की मांग रहती है। संगठन में उनकी दखल जबरदस्त है। वे दो दशकों पुरानी पार्टी के नए चेहरे हैं। दूसरी पीढ़ी के नेताओं की फौज उनके साथ है। बूथ स्तर पर उनका नेटवर्क है। नए नेताओं को आगे लाने में उनकी भूमिका देखी जा रही है। आक्रामक शैली के वक्ता अभिषेक पार्टी में अनकहे दूसरे नंबर पर हैं। प्रशांत किशोर से ममता बनर्जी की मुलाकात और चर्चा में उनकी भूमिका रही है।
शुभेन्दु अधिकारी– पूर्व मिदनापुर के अधिकारी परिवार से ताल्लुक रखने वाले शुभेन्दु ममता बनर्जी के खास सिपहसलार हैं। पार्टी के उन गिने चुने नेताओं में हैं जिनकी स्वीकार्यता राज्य के सभी हिस्सों में है। जिनका जनाधार है। युवा नेताओ में लोकप्रिय हैं। संगठन के कई महत्वपूर्ण जिलों के प्रभारी हैं। मुकुल राय के पार्टी छोडऩे से पहले ही वे उनकी काट जुगाडऩे के काम में लगे हुए थे। राज्य सरकार में मंत्री शुभेन्दु के पास कई महत्वपूर्ण विभाग भी हैं।
फिरहाद हकीम- दक्षिण कोलकाता से ताल्लुक रखने वाले फिरहाद आज ममता के सर्वाधिक विश्वस्तों में गिने जा रहे हैं। शोभन चटर्जी को मेयर पद से हटाए जाने के बाद उनकी मेयर के तौर पर ताजपोशी इस तथ्य को पुख्ता करती है। भाजपा के प्रसार के बाद निकायों के जनप्रतिनिधियों में मची टूट को रोकने की जिम्मेवारी निभा रहे हैं। इन दिनों पार्टी का मीडिया के सामने पक्ष रख रहे हैं। कोलकाता नगर निगम और आसपास के जिलों में लगातार दौरे कर कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ा रहे हैं।
पार्थ चटर्जी- राज्य के शिक्षा मंत्री व दक्षिण कोलकाता के इस तृणमूल नेता पर पार्टी की नीतियों को सबके सामने रखने की जिम्मेवारी है। केन्द्र व भाजपा के नेताओं के बयानों पर प्रतिक्रिया देते हैं। संगठन की बैठकों में पार्टी महासचिव सुब्रत बक्शी के साथ मौजूद रहते हैं। संयमित भाषा में विरोधियों पर हमले करते हैं। ममता बनर्जी के विश्वासपात्र हैं। पार्टी के गठन के समय से ही तृणमूल सुप्रीमो के साथ हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो